पूर्व अमेरिकी राजदूत बोले- अगले 10 सालों में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत

पूर्व राजनयिक ने कहा, "हम मिलकर सब कर सकते हैं। हम नए नवाचारों और समाधानों को बाजार में लाकर लोगों के जीवन को आसान, सुरक्षित, हरा-भरा, अधिक समृद्ध, अधिक समावेशी और सुरक्षित बना सकते हैं।”

पूर्व अमेरिकी राजदूत बोले- अगले 10 सालों में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत
भारत में अमेरिका के राजनयिक रहे रिचर्ड राहुल वर्मा। 

भारत में अमेरिका के राजनयिक रहे रिचर्ड राहुल वर्मा का मानना है कि अगले 10 सालों में भारत पूरी दुनिया का नेतृत्व करता नजर आएगा। भारत में हरियाणा के सोनीपत शहर में स्थित जिंदल विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यह विचार व्यक्ति किए। पूर्व राजनयिक ने भारत और अमेरिका के संबंधों के बारे में भी अपनी राय जाहिर की और इन्हें मजबूत करने पर जोर दिया। रिचर्ड उन राजनयिकों में शुमार हैं, जिन्होंने भारतीय समाज को बेहद करीब से देखा है।

पूर्व राजनयिक ने कहा, "अगर मैं 2030 का उदाहरण लूं, तो मुझे एक ऐसा भारत दिखाई देता है, जो लगभग हर वर्ग में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है। सबसे अधिक आबादी वाला देश, सबसे अधिक कॉलेज स्नातक छात्र, सबसे बड़ा मध्यम वर्ग, सबसे अधिक सेल फोन और इंटरनेट उपयोगकर्ता, तीसरी सबसे बड़ी सैन्य और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से यह संभव है। अगले 10 सालों में भारत में 25 साल से कम उम्र के 60 करोड़ युवा होंगे। यह सब दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में होगा।"