यह अंजीर जर्मनी निर्यात किए जा रहे हैं, कुछ तो खास बात होगी इस फल में

फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी (FPC) के अध्यक्ष रोहन उर्सल ने कहा कि पहली शिपमेंट जर्मनी के हैम्बर्ग में स्थित पिल्ज़ शिंडलर जीएमबीएच (Pilz Schindler GmbH) को भेजी गई। किसान उत्पादक कंपनी पिछले दो महीनों से फलों की शेल्फ लाइफ को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है।

यह अंजीर जर्मनी निर्यात किए जा रहे हैं, कुछ तो खास बात होगी इस फल में

महाराष्ट्र के पुणे जिले के पुरंदर तालुका से जीआई टैग वाले ताजे अंजीर (figs) यूरोप को निर्यात किए गए हैं। पुरंदर हाइलैंड्स फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी (PHFPC) ने जर्मनी को पहली खेप का निर्यात किया है। निर्यात को महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड (MSAMB) द्वारा सुगम बनाया गया था। पुरंदर से ताजा अंजीर इससे पहले कभी निर्यात नहीं किया गया था।

फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी (FPC) के अध्यक्ष रोहन उर्सल ने कहा कि पहली शिपमेंट जर्मनी के हैम्बर्ग में स्थित पिल्ज़ शिंडलर जीएमबीएच (Pilz Schindler GmbH) को भेजी गई। उन्होंने कहा कि किसान उत्पादक कंपनी पिछले दो महीनों से फलों की शेल्फ लाइफ को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है।

जर्मनी को भेजा गया ताजा अंजीर। 

ताजा अंजीर पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत होने के साथ-साथ जल्द ही खराब होने वाले होते हैं। तोड़े जाने के कुछ ही घंटों में उनकी गुणवत्ता खराब हो जाती है। पिछले दो महीनों में FPC इज़राइल की एक पैकेजिंग समाधान कंपनी StePac के साथ-साथ बायर क्रॉप साइंसेज के खाद्य श्रृंखला विभाग के साथ परीक्षण कर रही है। पैकहाउस परीक्षणों में विशिष्ट प्रोटोकॉल तैयार करने के बाद अंजीर को 15 दिनों तक सही स्थिति में संरक्षित किया जा सकता है।

उर्सल ने कहा कि इस खेप की सफलता के बाद किसान उत्पादक कंपनी इस साल के अंत में यूरोप को पूर्ण निर्यात पर काम करना शुरू कर देगी और एशियाई बाजार का भी दोहन करेगी। कंपनी घरेलू बाजार में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है और हैदराबाद और अन्य क्षेत्रों के बाजारों में एयर कार्गो के माध्यम से महाराष्ट्र से शिपमेंट भेजने में सक्षम है।

उन्होंने कहा कि जनवरी 2021 में स्थापित पुरंदर हाइलैंड्स ताजा अंजीर और कस्टर्ड सेब के क्षेत्रों में काम कर रहा है। कंपनी दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद, कोचीन और हैदराबाद सहित सात राज्यों में 'सुपर फिग्स' ब्रांड नाम के तहत अंजीर भेज रही है। नासिक के सह्याद्री फार्म, टाटा ट्रेंट हाइपरमार्केट और अन्य सुपरमार्केट भी पुरंदर हाइलैंड्स से फल मंगवा रहे हैं।

जनवरी 2021 में स्थापित पुरंदर हाइलैंड्स ताजा अंजीर और कस्टर्ड सेब के क्षेत्रों में काम कर रहा है। 

तुर्की 3 लाख टन के साथ दुनिया में अंजीर का सबसे बड़ा उत्पादक है। विश्व में अंजीर का कुल उत्पादन लगभग 12.6 लाख टन है। भारत में अंजीर की खेती ज्यादातर महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में की जाती है। अंजीर की खेती का कुल क्षेत्रफल लगभग 5,600 हेक्टेयर है और लगभग 13,802 टन फल का उत्पादन होता है। महाराष्ट्र में लगभग 400 हेक्टेयर में अंजीर की खेती की जाती है और लगभग 4,300 टन ताजा अंजीर का उत्पादन होता है। इनमें से लगभग 90-92% अंजीर का उत्पादन पुणे जिले में होता है। अंजीर का मौसम साल में दो बार मई से जून और दिसंबर से जनवरी तक होता है।