मॉरीशस ने कहा, सतत विकास के लिए प्रवासी समुदाय की भूमिका अहम

गनू ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस हर साल नौ जनवरी को महात्मा गांधी के साल 1915 में दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आने की याद में मनाया जाता है। महात्मा गांधी की शिक्षाएं, संघर्ष और उनकी विरासत मॉरीशस और दुनियाभर के लोगों और भारतीय प्रवासियों को प्रेरित करती हैं।

मॉरीशस ने कहा, सतत विकास के लिए प्रवासी समुदाय की भूमिका अहम

मॉरिशस में प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) समारोह को लेकर अलायंस यूनिवर्सिटी (Alliance University) की ओर से एक दो दिवसीय कार्यक्रम की शुक्रवार को शुरुआत हुई। कार्यक्रम में मॉरीशस सरकार में मंत्री एलन गनू भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। उन्होंने कहा कि प्रवासी सतत विकास के लिए एक बेहद शक्तिशाली घटक हैं। ये अपने साथ कई तरह के लाभ लेकर आते हैं जिनमें निवेश और वित्तीय संसाधनों के साथ देश की श्रम शक्ति को मजबूत करना और सांस्कृतिक विविधता लाना भी शामिल है।

एलन गनू के पास मॉरीशस के सड़क परिवहन व लाइट रेल मंत्री और विदेश मंत्री का प्रभार है। उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि भारतीय प्रवासी समुदाय के साथ निरंतर संबंध आवश्यक हैं क्योंकि इससे अपनेपन और जुड़ाव की भावना मजबूत होती है। इसके साथ ही इससे क्षेत्रों, सीमाओं और महासागरों को पार करने वाली एकजुटता के लिए मजबूत आधार बनाता है। उन्होंने कहा, भारतीय प्रवासी समुदाय दुनिया के सबसे विविध व विस्तृत प्रवासी समुदायों में से एक है और दुनिया भर में अहम भूमिका रखता है।