मोदी की जापान यात्रा: क्वाड से लेकर भारतीय प्रवासियों से बातचीत समेत ये हैं छह उद्देश्य

जैसा कि मोदी जहां भी यात्रा करते हैं वहां भारतीय प्रवासियों से मिलते हैं। उसी के अनुरूप मोदी जापान में भारतीय मूल के लोगों के साथ भी मुलाकात करेंगे।

मोदी की जापान यात्रा: क्वाड से लेकर भारतीय प्रवासियों से बातचीत समेत ये हैं छह उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार को जापान की यात्रा के लिए एयर इंडिया वन में सवार होंगे। भारत-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम और आपसी हित के चल रहे वैश्विक मुद्दों की पृष्ठभूमि के खिलाफ दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री की यात्रा के क्या महत्वपूर्ण मुद्दें होंगे उसे प्रस्थान से पहले सूचीबद्ध किया गया है।

प्रधानमंत्री की इस यात्रा के छह महत्वपूर्ण उद्देश्य होंगे जिसमें जापान में रहने वाले भारतीय प्रवासियों के साथ मुलाकात भी शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का पहला बड़ा उद्देश्य जापानी के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करना है। वह प्रधानमंत्री किशिदा के साथ 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

दी गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से दूसरी बार क्वाड लीडर्स समिट में ​भाग लेंगे। क्वाड के इस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, नव-निर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस भी शामिल होंगे। इस सम्मेलन में क्वाड सदस्यों को भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और पारस्परिक हित के अन्य मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर देगा।

इसके अलावा यात्रा के दौरान भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन के मौके पर राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बाइडेन के अलावा नवनिर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ भी मोदी की पहली बार मुलाकात होगी।

बता दें कि मार्च के शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने जापान से भारत में अगले पांच वर्षों में सार्वजनिक और निजी निवेश और वित्तपोषण में 5 ट्रिलियन जापानी येन को साकार करने पर सहमति व्यक्त की थी। दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए मोदी जापानी व्यापार जगत के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

वहीं जैसा कि मोदी जहां भी यात्रा करते हैं वहां भारतीय प्रवासियों से मिलते हैं। उसी के अनुरूप मोदी जापान में भारतीय मूल के लोगों के साथ भी मुलाकात करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि जापान में भारतीय प्रवासियों की संख्या लगभग 40,000 है।