आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेगा 'प्रधानमंत्री संग्रहालय': पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा। यहां हमारे युवा प्रत्येक प्रधानमंत्री द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों को देख सकेंगे और जान पाएंगे कि उन्होंने किस तरह नए भारत की नींव रखने के लिए इन समस्याओं को सुलझाया।

आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेगा 'प्रधानमंत्री संग्रहालय': पीएम मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के बाद से देश के सभी प्रधानमंत्रियों को समर्पित संग्रहालय 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' का आज उद्घाटन किया। उद्घाटन के दौरान पीएम ने कहा कि संग्रहालय आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा और युवा प्रत्येक पीएम के सामने आई कठिनाइयों को देख सकेंगे।

प्रधानमंत्री संग्रहालय टिकट की कीमत ऑनलाइन 100 रुपये है और भारतीयों के लिए 110 रुपये ऑफलाइन मोड में है जबकि विदेशियों के लिए यह 750 रुपये है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा। यहां हमारे युवा प्रत्येक प्रधानमंत्री द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों को देख सकेंगे और जान पाएंगे कि उन्होंने किस तरह नए भारत की नींव रखने के लिए इन समस्याओं को सुलझाया।

उन्होंने कहा कि आज पीएम संग्रहालय भी देश की सेवा करने वाली प्रत्येक सरकार की साझा विरासत का जीवंत प्रतिबिंब बन गया है। यह संग्रहालय प्रत्येक सरकार की साझा विरासत का जीवंत प्रतीक भी है। भारतीयों के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि हमारे अधिकांश प्रधानमंत्री विनम्र पृष्ठभूमि से आए हैं।

भारतीयों के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि हमारे अधिकांश प्रधानमंत्री विनम्र पृष्ठभूमि से आए हैं। : PM MODI

मोदी ने कहा कि दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों से, बेहद गरीब परिवार से, किसान परिवार से आना और प्रधानमंत्री पद तक पहुंचना भारतीय लोकतंत्र की महान परंपराओं में विश्वास को मजबूत करता है। भारत को लोकतंत्र की जननी बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत के लोकतंत्र की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह समय के साथ लगातार बदलता रहा है।

उन्होंने कहा कि हर युग में, हर पीढ़ी में, लोकतंत्र को और अधिक आधुनिक, सशक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयास किया गया है। एक या दो अपवादों को छोड़कर लोकतांत्रिक तरीके से लोकतंत्र को मजबूत करने की हमारी गौरवशाली परंपरा रही है। इसलिए हमारा भी दायित्व बनता है कि हम अपने प्रयासों से लोकतंत्र को मजबूत करते रहें। ऐसे समय में जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष मना रहा है।

संग्रहालय का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी ने पहला टिकट खरीदा था।

गौरतलब है कि संग्रहालय का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी ने पहला टिकट खरीदा था। प्रधानमंत्री संग्रहालय टिकट की कीमत ऑनलाइन 100 रुपये है और भारतीयों के लिए 110 रुपये ऑफलाइन मोड में है जबकि विदेशियों के लिए यह 750 रुपये है। 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में टिकट खरीदने पर 50 फीसदी की छूट दी जाएगी। कॉलेज और स्कूली छात्रों को स्कूल और कॉलेजों द्वारा की गई बुकिंग पर 25 फीसदी की छूट मिलेगी।