UNSC में इतिहास रचेंगे मोदी, 9 अगस्त को समुद्री सुरक्षा पर डिबेट की करेंगे अध्यक्षता

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के दौरान भारत का ध्यान तीन अहम मुद्दों पर केंद्रित है। यह मुद्दे समुद्री सुरक्षा, शांति व्यवस्था और काउंटर-टेररिज्म हैं।

UNSC में इतिहास रचेंगे मोदी, 9 अगस्त को समुद्री सुरक्षा पर डिबेट की करेंगे अध्यक्षता
भारत अगस्त माह के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद( UNSC) का अध्यक्ष बना है। 

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के देशों के साथ समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। प्रधानमंत्री वर्चुअली इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद( UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर 18 और 19 अगस्त को शांति स्थापना और आतंकवाद पर प्रहार से संबंधित बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। गौरतलब है कि भारत 1 एक अगस्त, 2021 को एक महीने के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बना है। भारत अगले साल दिसंबर में फिर से सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी दूत टीएस तिरुमूर्ति। 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी दूत टीएस तिरुमूर्ति सोमवार को पहले दिन विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल रहे। तिरुमूर्ति ने मंगलवार को हिंसा और लक्षित हमलों के सवाल पर ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस मुद्दे पर तिरुमूर्ति का बयान भारत द्वारा रविवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्यक्षता संभालने के बाद आया है।