रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेगा प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिकी दौरा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के साथ अपनी यात्रा का समापन करेंगे, जिसमें कोरोना महामारी, आतंकवाद से निपटने की जरूरत, जलवायु परिवर्तन और दूसरे अहम मुद्दों समेत वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान दिया जाएगा।

रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेगा प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिकी दौरा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए। रवाना होने से पहले उन्होंने कहा कि यह दौरा अमेरिका से रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने का मौका होगा। प्रधानमंत्री के साथ इस दौरे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और सरकार के आला अधिकारियों सहित उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी गया है। पीएम मोदी भारतीय समयानुसार दिन के 11 बजे अमेरिका के लिए रवाना हुए और वह अमेरिकी समय के अनुसार शाम 6 बजे वाशिंगटन पहुंचेंगे।

मोदी ने कहा कि वह राष्ट्रपति बाइडेन के साथ वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और आपसी हितों के क्षेत्रीय व ग्लोबल मुद्दों पर विचार साझा करेंगे। 

अमेरिका रवाना होने से पहले मोदी ने कहा कि मैं अमेरिका के महामहिम राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर 22-25 सितंबर तक यूएसए का दौरा करूंगा। इस दौरान मैं राष्ट्रपति बाइडेन के साथ वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और आपसी हितों के क्षेत्रीय व ग्लोबल मुद्दों पर विचार साझा करूंगा। मैं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं। हैरिस के साथ विज्ञान और टेक्नोलॉजी सेक्टर में सहयोग के अवसरों पर चर्चा होगी।