पीएम मोदी के अमेरिका दौरे की संभावना, बाइडन से होगी पहली बार मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए व्यापक विचार-विमर्श करने की उम्मीद है।

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे की संभावना, बाइडन से होगी पहली बार मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 24 सितंबर को वॉशिंगटन में मुलाकात करेंगे। जनवरी 2021 में जो बाइडन के सत्ता संभालने के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत के प्रधानमंत्री और अमेरिका के राष्ट्रपति की आमने-सामने मुलाकात होगी। पीएम मोदी के 22 सितंबर की रात अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन पहुंचने की संभावना है। इस मुलाकात से पहले पीएम मोदी क्वाड नेताओं से मिलेंगे। हालांकि इस दौरे को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

पीएम मोदी और जो बाइडेन की 23 सितंबर को मुलाकात हो सकती है। 

क्वाड देशों के नेताओं की भौतिक मौजूदगी वाले पहले शिखर सम्मेलन (Quad Summit 2021) के इसी महीने 24 सितंबर को वाशिंगटन में होने की उम्मीद है। इसमें विविध क्षेत्रों में समग्र सहयोग को विस्तार देने के लिये एक नयी रूपरेखा तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए व्यापक विचार-विमर्श करने की उम्मीद है।