यूक्रेन में पढ़ाई ठप, अब रूस भारतीय स्टूडेंट्स को अपने यहां से दिलाएगा डिग्री

रूस के शिक्षा विभाग का दावा है कि फरवरी के बाद से 800 से ज्यादा भारतीय छात्र-छात्राएं उसके कॉलेजों में एडमिशन ले चुके हैं। ये स्टूडेंट्स पहले डोनबास में डिग्री की पढ़ाई कर रहे थे। डोनबास यूक्रेन का विवादित इलाका है, जिसे रूस स्वतंत्र घोषित कर चुका है।

यूक्रेन में पढ़ाई ठप, अब रूस भारतीय स्टूडेंट्स को अपने यहां से  दिलाएगा डिग्री
Photo by Karollyne Hubert / Unsplash

यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद ऐसे हजारों भारतीय स्टूडेंट्स का भविष्य भी अधर में हैं, जो यूक्रेन में उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रहे थे। अब रूस ने इन स्टूडेंट्स को अपने विश्वविद्यालयों में दाखिला देना शुरू किया है। रूस के शिक्षा विभाग का दावा है कि फरवरी के बाद से 800 से ज्यादा भारतीय छात्र-छात्राएं उसके कॉलेजों में एडमिशन ले चुके हैं।

ये स्टूडेंट्स पहले डोनबास में डिग्री की पढ़ाई कर रहे थे। डोनबास यूक्रेन का विवादित इलाका है, जिसे रूस स्वतंत्र घोषित कर चुका है। रूस सरकार के युवा नीति और शैक्षिक गतिविधि संबंधी विभाग के निदेशक डेनिस आशिरोव के हवाले से रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी रिया नोवोस्तो ने बताया कि 1500 से अधिक भारतीय छात्रों ने उनके यहां दाखिला लेने के आवेदन दिया है। रूस सरकार ने छात्रों की सहायता के इरादे से एक हॉटलाइन भी शुरू की है।