एडिलेड की बहुत हो रही है तारीफ, आखिर ऐसा क्या है इस शहर में

आपको जानकर हैरानी होगी कि रहने के लिए सबसे बेहतरीन शहरों की टॉप 10 सूची में 4 ऑस्ट्रेलिया के हैं। इस लिस्ट में 2 शहर न्यूजीलैंड, 2 स्विटजरलैंड और 2 जापान के भी शामिल हैं।

एडिलेड की बहुत हो रही है तारीफ, आखिर ऐसा क्या है इस शहर में

ऑस्ट्रेलिया रहने के हिसाब से दुनिया के सबसे बेहतरीन देशों में शुमार है। इसके तमाम विश्वस्तरीय शहर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। 'इकोनॉमिस्ट' मैगज़ीन (Economist magazine) के वार्षिक 'ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स' के अनुसार ऑस्ट्रेलिया का शहर एडिलेड (Adelaide) रहने के लिए देश का पहला और दुनिया का तीसरा बेहतरीन शहर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि टॉप 10 शहरों में एडिलेड के अलावा मेलबर्न, ब्रिस्बेन, पर्थ और सिडनी भी शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया में भारत के करीब 5 लाख प्रवासी रहते है। यह दुनियाभर के लोगों के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन बन गया है।

एडिलेड दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की महानगरीय तटीय राजधानी है। टॉरेंस नदी पर स्थित इस शहर की खूबसूरती देखते ही बनती है। इस शहर में तमाम प्रसिद्ध म्यूजियम है, जिसकी वजह से इसे 'सिटी ऑफ म्यूजियम' भी कहा जाता है। नॉर्थ टेरेस एडिलेड की सांस्कृतिक सीमा है, जहां आपको कई उत्कृष्ट म्यूजियम देखने को मिलेंगे। ' साउथ ऑस्ट्रेलियन म्यूजियम' आदिवासी संस्कृति गैलरी का घर है, जिसमें पत्थर के औजारों से लेकर बुने हुए मछली पकड़ने के जाल तक 3000 से अधिक कलाकृतियां हैं।