ऑस्ट्रेलियाई शहर ब्लैकटाउन में बनाया जाएगा 'सिख सैनिक युद्ध स्मारक'

भारतीय सैनिकों के लिए एक युद्ध स्मारक सिडनी में स्थित है, जिसका अनावरण 2018 में किया गया था। प्रस्तावित सिख स्मारक कई मायनों में बेहद अनोखा होगा और पूरे क्षेत्र में एकमात्र सिख स्मारक होगा।

ऑस्ट्रेलियाई शहर ब्लैकटाउन में बनाया जाएगा 'सिख सैनिक युद्ध स्मारक'

ऑस्ट्रेलिया के सैन्य इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सिख सैनिकों की याद में एक युद्ध स्मारक (Sikh Soldier’s War Memorial) बनाया जाएगा। यह स्मारक न्यू साउथ वेल्स (NSW) राज्य के ब्लैकटाउन शहर (Blacktown City) में बनेगा। सिख सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से बनाए जाने वाले इस स्मारक का प्रस्ताव ब्लैकटाउन सिटी काउंसिल ने स्वीकार कर लिया है और फिलहाल इसे सामुदायिक परामर्श के लिए रखा गया है। इसे ग्लेनवुड लेक रिजर्व में बनाने की संभावना है।

काउंसिल के मेयर टोनी ब्लैसडेल ने एक न्यूज वेबसाइट को बताया, “ऐतिहासिक रूप से सिख समुदाय ने ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान कई युद्ध लड़े और सिख समुदाय के तमाम लोगों के बलिदान दिए। जब एक स्मारक का सुझाव दिया गया, तो हम इसके लिए समर्थन देने में गर्व महसूस कर रहे हैं। ब्लैकटाउन ऑस्ट्रेलिया में सबसे विविध क्षेत्रों में से एक है, जिसमें सिख समुदाय की बड़ी आबादी रहती है।