ऑस्ट्रेलिया के इन राज्यों में अलग-अलग हैं ट्रैफिक नियम, जानकर चौंक जाएंगे

ऑस्ट्रेलिया के राज्य क्वींसलैंड में वाहन चलाते वक्त कार में अल्कोहल को नहीं खोला जा सकता, जबकि कुछ राज्यों में ड्राइवर को छोड़कर यात्री अल्कोहल का सेवन कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के इन राज्यों में अलग-अलग हैं ट्रैफिक नियम, जानकर चौंक जाएंगे
Photo by Nabeel Syed / Unsplash

हर देश में ट्रैफिक के अलग-अलग कानून और नियम होते हैं। यहां तक कि अलग-अलग राज्यों में ट्रैफिक के नियम बदल जाते हैं और लोग जब एक से दूसरे राज्य में जाते हैं, तब उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं, तो आज आपको कुछ राज्यों के विभिन्न ट्रैफिक नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ राज्यों के नियम अन्य राज्यों की अपेक्षा बिल्कुल उलट हैं। चलिए ऐसे ही कुछ नियमों पर एक नजर डाल लेते हैं।

न्यू साउथ वेल्स (NSW) और वेस्ट ऑस्ट्रेलिया में अगर आप छुट्टी वाले दिन या सबसे व्यस्त समय पर ड्राइविंग करते वक्त ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे, तो आपको डबल डिमैरिट पॉइंट दिए जाएंगे।

छुट्टी वाले दिन ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर डबल डिमैरिट पॉइंट

ऑस्ट्रेलियाई राज्य न्यू साउथ वेल्स (NSW) और वेस्ट ऑस्ट्रेलिया में अगर आप छुट्टी वाले दिन या सबसे व्यस्त समय पर ड्राइविंग करते वक्त ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे, तो आपको डबल डिमैरिट पॉइंट दिए जाएंगे और आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जबकि आप आम दिनों में ऐसा करेंगे तो इस तरह की कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह नियम सीटबेल्ट अपराधों पर भी लागू होता है।