दिवाली एनिमेशन से नहाया वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, हडसन नदी पर आतिशबाजी

न्यूयॉर्क सिटी के पुलिस अधिकारियों को समर्पित इस कार्यक्रम को ऑल अमेरिकन दिवाली नाम दिया गया था और इसका आयोजन न्यू जर्सी के गैर लाभकारी संगठन साउथ एशियन इंगेजमेंट फाउंडेशन की ओर से किया गया था।

दिवाली एनिमेशन से नहाया वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, हडसन नदी पर आतिशबाजी

आतंक के अंधेरे व धुएं के गुबार से गुजर चुका अमेरिका स्थित न्यूयार्क का वर्ल्ड ट्रेड सेंटर दो दशक बाद दीपावली की रोशनी से जगमगाया। हडसन नदी के किनारे स्थित इस वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का दर्शन करने वाला हर व्यक्ति 9/11 को नहीं भूलता था, किन्तु भारतीय समुदाय द्वारा मनाई गई इस बार की दीपावली के अवसर पर यह स्थान “ओम जय जगदीश हरे” व हैप्पी दिवाली के नाद से गूंज उठा।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर इस बार पहली बार दिवाली की थीम पर आधारित एनिमेशन का प्रदर्शन किया गया। यह एनिमेशन दो नवंबर की शाम छह बजे लाइव हुआ था और चार नवंबर को देर रात दो बजे जारी रहा। यहां आतिशबाजी भी हुई जिसे इस तरह आयोजित किया गया था कि उसे हडसन नदी के दोनों किनारों पर मौजूद लोगों ने इसका लुत्फ उठाया।

न्यूयॉर्क सिटी के पुलिस अधिकारियों को समर्पित इस कार्यक्रम को ऑल अमेरिकन दिवाली नाम दिया गया था और इसका आयोजन न्यू जर्सी के गैर लाभकारी संगठन साउथ एशियन इंगेजमेंट फाउंडेशन की ओर से किया गया था। कार्यक्रम में अमेरिकी गायिका और अभिनेत्री मैरी मिलबेन ने अमेरिकी राष्ट्रगान गाया और लोकप्रिय भजन 'ओम जय जगदीश हरे' की प्रस्तुति दी।