आंखों की 'डॉक्टरी' में भी कम नहीं हैं अमेरिका में रहने वाले भारतीय डॉक्टर

तीन मानकों की कसौटी पर खरा उतरने वाले डाक्टरों को इस सूची में शामिल किया गया। इन मानकों में कई अमेरिकी भारतीय खरे उतरे हैं।

आंखों की 'डॉक्टरी' में भी कम नहीं हैं अमेरिका में रहने वाले भारतीय डॉक्टर

अमेरिकी साप्ताहिक समाचार पत्रिका न्यूजवीक ने हाल ही में 2021 के लिए अमेरिका के जिन सर्वश्रेष्ठ नेत्र डॉक्टरों की सूची जारी की है, उनमें कई भारतीय अमेरिकी नेत्र चिकित्सक भी शामिल हैं।

पत्रिका ने देश के 20 सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में शीर्ष 300 नेत्र रोग विशेषज्ञों (नेत्र देखभाल में विशेषज्ञ एमडी) और ऑप्टोमेट्रिस्ट (लाइसेंस प्राप्त पेशेवर जो ऑप्टोमेट्री डिग्री के कॉलेज के बाद डॉक्टर बने) की सूची तैयार की। इस सूची में ऑप्टिशियंस को शामिल नहीं किया गया है, जिन्हें चश्मा और लेंस डिजाइन और फिट करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे बीमारियों या चोटों का निदान या उपचार करने के लिए प्रशिक्षित नहीं होते।

न्यूजवीक पत्रिका की रिपोर्ट में कहा गया, "अमेरिका में पेशेवर नेत्र देखभाल की मांग आने वाले वर्षों में बढ़ने की उम्मीद है क्यों यहां आबादी की उम्र बढ़ रही है। न केवल हम सामूहिक रूप से बड़े हो रहे हैं, हम अपनी थकी हुई आंखों से पहले से कहीं अधिक कठिन काम कर रहे हैं क्योंकि हमारा अधिक से अधिक समय 'काम और खेल दोनों में' स्क्रीन देखने में व्यतीत होता है।”