न्यू यूके ग्रेजुएट वीजा: यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ

यूके में पढ़ने वाले नॉन-ईयू के छात्रों में भारतीय छात्र दूसरे नंबर पर आते हैं। यहां कुल 26,685 भारतीय स्टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं।

न्यू यूके ग्रेजुएट वीजा: यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ

ग्रेजुएट वीज़ा रूट के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस 1 जुलाई 2021 की सुबह 9 बजे से शुरू हो चुकी है। आप यूके सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। कोविड-19 की वजह से भारतीयों सहित अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है।

हालांकि सभी देश जल्द या बाद में छात्रों के लिए मुआवजे पर चर्चा कर रहे हैं। यूके सरकार पहले से ही इस नए गैर-प्रायोजित वीजा रूट को चलाकर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए नुकसान को कम करने की कोशिश कर रही है।

यूके की इंटरनेशनल स्टूडेंट स्टैटिस्टिक्स 2021 के मुताबिक सरकार के इस कदम की वजह से भारतीय छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यूके में पढ़ने वाले नॉन-ईयू के छात्रों में भारतीय छात्र दूसरे नंबर पर आते हैं। यहां कुल 26,685 भारतीय स्टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं।

यह रूट यूके में उन छात्रों के लिए लागू है, जो स्नातक स्तर या उससे ऊपर की डिग्री के बाद काम करने की योजना बनाते हैं। इसके लिए आपके बैंक खाते में छात्र वीजा की तरह कोई धन रखने की आवश्यकता नहीं है और आवेदक को दो (स्नातक और मास्टर के छात्रों) और तीन साल (पीएचडी छात्रों) तक के लिए वीजा अनुदान प्राप्त करने की अनुमति देता है।