26 जनवरी का दिन भारतीय गणतंत्र दिवस के रूप में मनाएगा न्यूयॉर्क

वाणिज्य दूतावास ने ट्वीट में कहा कि न्यूयॉर्क सीनेट द्वारा पारित एक विधायी संकल्प से आज हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह संकल्प कहता है कि न्यूयॉर्क राज्य में 26 जनवरी का दिन अब भारतीय गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

26 जनवरी का दिन भारतीय गणतंत्र दिवस के रूप में मनाएगा न्यूयॉर्क

भारत और दुनिया में बसे प्रवासी भारतीयों ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया तो इस मौके पर अमेरिकी गवर्नर कैथी होचुल ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि 26 जनवरी 1950 के दिन दुनिया बेहतरी के लिए बदल गई थी, जब भारत ने समावेशी, धर्मनिरपेक्ष और बहुलवादी गणराज्य बनाने के लिए अपना संविधान बनाकर तैयार किया था। न्यूयॉर्क को उन सभी 4 लाख भारतीय अमेरिकियों पर गर्व है जो अमेरिका में अपना योगदान दे रहे हैं।

होचुल एक वीडियो में भारत के 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए आगे कहती हैं कि भारत आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता लेने के तीन साल बाद एक समावेशी, धर्मनिरपेक्ष और बहुलवादी गणराज्य बना। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क को लगभग 4 लाख भारतीय अमेरिकियों का घर होने पर गर्व है जिन्होंने हमारे महान राज्य में अपना योगदान दिया है और मुझे विश्वास है कि वह योगदान आगे भी देते रहेंगे।