ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों ने कोरोना प्रतिबंधों में दी छूट, कारोबार को होगा फायदा

न्यू साउथ वेल्स के प्रमुख डोमिनिक पेरोटेट ने लोगों का धन्यवाद किया है जिन्होंने कोरोना काल में तमाम प्रतिबंधों का पालन किया। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के लोग इस बात पर गर्व महसूस कर सकते हैं कि महामारी के दौरान मृत्यु दर अविश्वसनीय रूप से कम रही।

ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों ने कोरोना प्रतिबंधों में दी छूट, कारोबार को होगा फायदा

ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों ने कोरोना प्रतिबंधों में कुछ छूट देने की घोषणा की है। न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया ने इस हफ्ते से कोरोना संक्रमितों के साथ रहने वाले परिवार के लोगों को अब सात दिन के आइसोलेशन में रहने की अनिवार्यता को समाप्त करने फैसला किया है। इसके साथ ही विदेश यात्रा के नियमों में भी संशोधन किया गया है।

एनएसडब्ल्यू सरकार की तरफ से बुधवार को बताया गया है कि 30 अप्रैल से टीका लगा चुके अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लौटने पर होटल में क्वारंटाइन रहने की आवश्यकता नहीं होगी। मंगलवार को न्यू साउथ वेल्स में कोरोना के 15,414 मामले सामने आए और 15 मौतें दर्ज कीं। वहीं, विक्टोरिया में 10,628 संक्रमण के मामले और 14 लोगों की मौत की केस सामने आए हैं।

डोमिनिक पेरोटेट ने कहा कि यदि किसी में कोई लक्षण दिखाई दे रहा हो तो पीसीआर परीक्षण कराएं। 

न्यू साउथ वेल्स के प्रमुख डोमिनिक पेरोटेट ने लोगों का धन्यवाद किया है जिन्होंने कोरोना काल में तमाम प्रतिबंधों का पालन किया। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के लोग इस बात पर गर्व महसूस कर सकते हैं कि महामारी के दौरान मृत्यु दर अविश्वसनीय रूप से कम रही। यह लोगों के प्रयासों और बलिदान के कारण संभव हो पाया है। न्यू साउथ वेल्स के कोविड और आर्थिक सुधार समिति ने एक बैठक में नियमों में बदलाव का फैसला किया। बदलाव का मतलब होगा कि कोरोना रोगियों के साथ रहने वाले लोगों को अब सात दिनों के लिए क्वारंटाइन करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस फैसले से कर्मचारियों की कमी का सामना कर रहे व्यवसायों को मदद मिलने की उम्मीद है।

हालांकि, डोमिनिक पेरोटेट ने कहा कि यदि किसी में कोई लक्षण दिखाई दे रहा हो, भले ही वह हल्के हों, ऐसे में उन्हें खुद को सबसे अलग कर लेना चाहिए। हो सकता है कि अन्य देशों से आने से पहले उनके पास कोविड की रिपोर्ट निगेटिव हो। भले ही उन्होंने आगमन पर नकारात्मक परीक्षण किया हो। उन्हें पीसीआर परीक्षण को प्राथमिकता देनी चाहिए। ऐसे यात्रियों को जिन्होंने पूरी तरह से टीका नहीं लगाया है या उनमें कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो वे कम से कम सात दिनों के लिए खुद को अलग रखें।

वहीं, विक्टोरिया के स्वास्थ्य मंत्री मार्टिन फोले ने कोविड प्रतिबंधों में बदलाव की घोषणा करते हुए कहा कि उच्च टीकाकरण दर और संक्रमण में गिरावट का मतलब है कि सामुदायिक सुरक्षा से समझौता किए बिना नियमों को आसान बनाया जा सकता है। विक्टोरिया में लगभग 70 प्रतिशत वयस्क तीसरी खुराक ले चुके हैं। यहां अधिकांश प्रतिबंध 22 अप्रैल की रात से हटा दिए जाएंगे। प्राथमिक विद्यालयों या किसी भी प्रकार के आयोजनों में अब मास्क की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही किसी भी स्थल में प्रवेश करने से पहले अपनी टीकाकरण स्थिति दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।