अमेरिका में बसे भारतीयों में रक्तचाप, पाकिस्तानियों में मधुमेह और मोटापा ज्यादा

अमेरिका में बसे 33 फीसदी पाकिस्तानी अप्रवासियों में मधुमेह और 48 फीसदी में मोटापे की समस्या है। यह बाकी अन्य जातीय समुहों की तुलना में सबसे अधिक है। वहीं भारतीयों में उच्च रक्तचाप का प्रसार सबसे अधिक है। यह 54 फीसदी भारतीयों में देखने को मिला है।

अमेरिका में बसे भारतीयों में रक्तचाप, पाकिस्तानियों में मधुमेह और मोटापा ज्यादा
Photo by Mufid Majnun / Unsplash

अमेरिका में साउथ एशियन जिनमें विशेष तौर पर नॉर्थ और साउथ इंडियन और पाकिस्तानी मूल के नागरिकों को अन्य नस्ल और जातीय समुहों की तुलना में हृदय रोग की सबसे ज्यादा समस्या है। इसके अलावा भारतीय मूल के नागरिकों में उच्च रक्तचाप और पाकिस्तानियों में मधुमेह और मोटापे का प्रसार सबसे अधिक है। यह हाल ही में की गई शोध में यह खुलासा हुआ है।

अमेरिकन हार्ट जर्नल में प्रकाशित मिडि​येट्रर्स ऑफ एथेरोस्क्लेरोसिस इन साउथ एशियन्स लिविंग इन अमेरिका अध्ययन में कहा गया है कि अमेरिका में बसे 33 फीसदी पाकिस्तानी अप्रवासियों में मधुमेह और 48 फीसदी में मोटापे की समस्या है। यह बाकी अन्य जातीय समुहों की तुलना में सबसे अधिक है। वहीं भारतीयों में उच्च रक्तचाप का प्रसार सबसे अधिक है। यह 54 फीसदी भारतीयों में देखने को मिला है। इसके अलावा 55 फीसदी भारतीयों में डिस्लिपिडेमिया का प्रसार सबसे अधिक है। डिस्लिपिडेमिया खून में एक या अधिक प्रकार के वसा के अस्वास्थ्यकर स्तर को उजागर करता है।