'नो एंट्री' का बोर्ड हटाएगा ऑस्ट्रेलिया, कोविड नियमों में नरमी, सीमाएं खुलेंगी

ऑस्ट्रलिया के सरकारी संस्थान थैरेपीयूटिक गुड्स एडमिंस्ट्रेशन ने कोरोनावैक (सिनोवैक) और कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका/सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) को मान्यता प्राप्त टीकों में शामिल करने की सलाह दी है।

'नो एंट्री' का बोर्ड हटाएगा ऑस्ट्रेलिया, कोविड नियमों में नरमी, सीमाएं खुलेंगी
Photo by Fin Gabriel / Unsplash

अंतरराष्‍ट्रीय सफर को सुविधाजनक बनाने और प्रतिबंधों में ढील देने के मकसद से ऑस्ट्रेलिया अपनी अंतरराष्‍ट्रीय सीमा को नवंबर माह के मध्य से खोलने जा रहा है। कोविड नियमों में नरमी लाते हुए सीमाओं को खोलने की योजना का फेज बी और फेज सी लागू किया जाएगा। फेज सी के तहत पूरी तरह से टीका ले चुके ऑस्ट्रेलियाई यात्रियों को विदेश यात्रा की अनुमति होगी। हालांकि दुनिया भर के कई देशों में पहले ही विदेशी यात्राओं की अनुमति दे चुकी है।

a student is being injected with a vaccine
ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने कहा है कि हमारी कोशिश है कि टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को बेवजह तकलीफ न पहुंचे Photo by Ed Us / Unsplash

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का विचार है कि नवंबर में COVID-19 से संबंधित मौजूदा विदेशी यात्रा प्रतिबंध हटा दिए जाएं। इन प्रतिबंधों के हटने का मतलब है कि कोई भी पूरी तरह टीकायुक्त व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया आ-जा सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम का कहना है कि हमारी कोशिश है कि टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को बेवजह तकलीफ न पहुंचे, ऐसे में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। अन्य देशों में यात्रा संबंधी नियमों में बदलाव होते रहते हैं। सरकार ने यात्रियों को smartraveller.gov.au पर उपलब्ध DFAT यात्रा निर्देश देखते रहने की सलाह दी है।