कनाडा में नए अप्रवासियों ने दिखाया दम, कमाई में पुरानी पीढ़ी को पीछे छोड़ा

आंकड़ों के मुताबिक वे लोग जो कनाडा में 2018 में आए उनकी औसत आमदनी 44 हजार 6 सौ कैनेडियन डॉलर रही। यह कनाडा में पहले से रह रहे लोगों की औसत आय करीब 38 हजार 8 सौ कैनेडियन डॉलर से कहीं ज्यादा है।

कनाडा में नए अप्रवासियों ने दिखाया दम, कमाई में पुरानी पीढ़ी को पीछे छोड़ा
Photo by Conor Samuel / Unsplash

बात आमदनी की करें तो कनाडा में नए बसे अप्रवासियों के हुनर के आगे वहां पहले से जमे लोग उन्नीस पड़ रहे हैं। कनाडा में नए बसे अप्रवासी वहां पहले से नागरिकता हासिल कर चुके लोगों से ज्यादा कमाई कर रहे हैं। कनाडा के एक अध्ययन में यह चौकाने वाली बात सामने आई है। इसके मुताबिक कनाडा में वे अप्रवासी जो कुछ दिनों पहले स्थायी नागरिक बने हैं उन्होंने वर्ष 2019 में 31 हजार 900 कैनेडियन डॉलर की कमाई की।

Me ne stavo in giardino, a fumare una sigaretta mentre testavo il mio nuovo 35mm..
कनाडा अपनी अर्थव्यवस्था को चलाने और उम्रदराज हो रही आबादी की सहायता के लिए बहुत हद तक अप्रवासियों पर निर्भर है। Photo by Silvestri Matteo / Unsplash

यह 1981 से स्थायी नागरिकता हासिल कर चुके अप्रवासियों से कई गुना ज्यादा है। बता दें कि पिछले साल कनाडा ने करीब 4 लाख लोगों को स्थायी नागरिकता दी है। इनमें से बड़ी संख्या में भारत से वहां गए लोग शामिल हैं। अगर अप्रवासियों की नई पीढ़ी और पुरानी पीढ़ी की बात करें तो कमाई का यह अंतर करीब 15 फीसदी के आसपास है। अध्ययन के मुताबिक नई पीढ़ी के अप्रवासी 15 फीसदी ज्यादा कमा रहे हैं।