TIME की 100 सबसे प्रभावी लोगों में एकमात्र भारतीय-अमेरिकी महिला को जानिए

इस सूची में स्थान पाने वाले भारतीयों में प्रख्यात कारोबारी गौतम अदाणी, भारतीय सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता करुणा नंदी और कश्मीर के मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज का नाम भी शामिल है।

TIME की 100 सबसे प्रभावी लोगों में एकमात्र भारतीय-अमेरिकी महिला को जानिए

प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका टाइम (TIME) की ओर से साल 2022 के लिए दुनियाभर के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी हो चुकी है। इस सूची में जगह पाने वाली बेला बजारिया एकमात्र भारतीय-अमेरिकी हैं। बजारिया लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की ग्लोबल टीवी हेड हैं। उनके अलावा इस सूची में तीन भारतीय नागरिक भी शामिल किए गए हैं।

इस सूची में स्थान पाने वाले भारतीयों में प्रख्यात कारोबारी गौतम अदाणी, भारतीय सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता करुणा नंदी और कश्मीर के मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज का नाम भी शामिल है। टाइम की यह वार्षिक लिस्ट उन लोगों के कार्यों को सम्मानित करती है, जिन्होंने साल को आकार दिया है और विभिन्न मुद्दों को लेकर आवाज उठाई है।  

बेला बजारिया साल 2020 से नेटफ्लिक्स पर पूरी दुनिया में अंग्रेजी भाषा और स्थानीय भाषाओं की स्क्रिप्टेड और अनस्क्रिप्टेड सीरीज का काम देख रही हैं। इससे पहले वह यूरोप, मध्य पूर्व, तुर्की, अफ्रीका, भारत, एशिया और लैटिन अमेरिका में स्थानीय भाषा की ओरिजिनल और ओरिजिनल सीरीज की जिम्मेदारी संभाल करती थीं।

टेलीविजन का भविष्य तैयार कर रही हैं बेला बजारिया

अभिनेत्री, लेखिका और प्रोड्यूसर मिंडी केलिंग कहती हैं कि बजारिया टेलीविजन का भविष्य तैयार करने में मदद कर रही हैं। जिन शो पर उन्होंने काम किया है, वह पूरी दुनिया में सफल रहे हैं। मिंडी ने कहा कि बेला बजारिया ने अपनी सफलता से एक मिसाल पेश की है क्योंकि अश्वेत महिलाओं को मनोरंजन क्षेत्र में हमेशा प्रोत्साहन नहीं मिल पाता है।

छह श्रेणियों में विभाजित की गई है टाइम की यह सूची

टाइम की यह सूची छह श्रेणियों में विभाजित की गई है। ये श्रेणियां आइकंस, पायनियर्स, टाइटंस, आर्टिस्ट्स, लीडर्स और इनोवेटर्स हैं। लीडर्स की श्रेणी में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमिर जेलेंस्की को भी शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच लंबे समय से युद्ध चल रहा है और हालात गंभीर बने हुए हैं।