अमेरिका में देसी रेस्तरां ने डोसा-सांभर के रखे अंग्रेजी नाम, ट्विटर पर छिड़ी जंग

इंडियन क्रेप कंपनी नाम का ये रेस्तरां अमेरिका में डोसा, इडली, सांभर जैसे दक्षिण भारतीय व्यंजन भी बेचता है। इसमें इडली को इडली नहीं बल्कि “Dunked Rice Cake Delight” नाम से पेश किया गया है। सांभर बडा को “Dunked Doughnut Delight” नाम दिया गया है।

अमेरिका में देसी रेस्तरां ने डोसा-सांभर के रखे अंग्रेजी नाम, ट्विटर पर छिड़ी जंग
Photo by Anil Sharma / Unsplash

शेक्सपियर ने कहा था कि नाम में क्या रखा है। लेकिन अगर ट्विटर पर इन दिनों चल रही एक बहस को देखा जाए तो, नाम में बहुत कुछ रखा है। अमेरिका के एक भारतीय रेस्तरां के मेन्यू में लिखे नामों को लेकर ट्विटर पर एक से बढ़कर एक प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। आखिर मामला भारत की पसंदीदा साउथ इंडियन डिश से जुड़ा जो है।

इंडियन क्रेप कंपनी नाम का ये रेस्तरां अमेरिका में डोसा, इडली, सांभर जैसे दक्षिण भारतीय व्यंजन भी बेचता है। लेकिन इस नाम से नहीं बल्कि अपने रखे गए अनोखे नामों से। ट्विटर पर एक यूजर ने रेस्तरां का मेन्यू शेयर किया। इसमें इडली को इडली नहीं बल्कि “Dunked Rice Cake Delight” नाम से पेश किया गया है। सांभर बडा को  “Dunked Doughnut Delight” नाम दिया गया है। यही नहीं डोसा का नाम भी रेस्तरा ने बदल दिया है। प्लेन डोसा को “Naked Crepe” और मसाला डोसा को “Smashed Potato Crepe” नाम से बेचा जा रहा है।