कौन हैं यह भारतीय महिला, जिन्हें 'हिस्टोरिक इंग्लैंड' का आयुक्त बनाया गया है

चक्रवर्ती यूके की राजधानी में हैवरिंग और केंसिंग्टन और चेल्सी के डिजाइन रिव्यू पैनल्स के साथ भी जुड़ी हुई हैं और रॉयल टाउन प्लानर्स इंस्टीट्यूट और इंस्टीट्यूट ऑफ हिस्टोरिक बिल्डिंग कंजर्वेशन की पूर्ण सदस्य हैं। नैरती के पिता वैज्ञानिक हैं जबकि मां लेखक हैं और वह उनके भाई के साथ दिल्ली में रहते हैं।

कौन हैं यह भारतीय महिला, जिन्हें 'हिस्टोरिक इंग्लैंड' का आयुक्त बनाया गया है

ब्रिटेन की ऐतिहासिक पर्यावरण और विरासत की सार्वजनिक संस्था हिस्टोरिक इंग्लैंड के आयुक्त की भूमिका के लिए भारतीय मूल की वास्तुकार और डिजाइनर नैरिता चक्रवर्ती को नियुक्त किया गया है। नैरीता चक्रवर्ती दिल्ली में पली-बढ़ी हैं। यूके जाने से पहले उन्होंने दिल्ली से स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर में पढ़ाई की। उन्हें हेरिटेज, टाउनस्केप और डिजाइन में 16 साल से अधिक का अनुभव है। वह पहले से ही हिस्टोरिक इंग्लैंड की सलाहकार समिति की सदस्य हैं और 1 जुलाई से चार साल की अवधि के लिए यानी जून 2026 तक वह अब आयुक्त के रूप में अपनी नई भूमिका शुरू करेंगी।

नैरीता चक्रवर्ती ने कहा कि मैं वास्तव में अपने सहयोगियों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं जिन्होंने मुझे अपने पूरे करियर में प्रेरित किया है। हम अत्यधिक चुनौतियों के साथ-साथ अवसरों के समय में जी रहे हैं। मैं एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में इस भूमिका को बेहतर ढंग से निभाउंगी जो हमारी सांस्कृतिक पहचान को भी बढ़ाता है और कार्बन तटस्थ समाज में योगदान देता है।

नैरीता चक्रवर्ती ने कहा कि मेरे सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के अनुभव ने मुझे एक अनूठी अंतर्दृष्टि दी है, जिससे मुझे तर्कों के दोनों पक्षों को गंभीर रूप से लेकिन रचनात्मक रूप से देखने और सर्वोत्तम व्यावहारिक समाधान प्रदान करने की क्षमता हासिल हुई है। मैं ऐतिहासिक वातावरण के लिए अपने दृष्टिकोण और वकालत को लगातार विकसित करने में हिस्टोरिक इंग्लैंड की भूमिका का समर्थन करने में इस अनुभव का उपयोग करने की उम्मीद कर रही हूं।

नैरती चक्रवर्ती के पिता वैज्ञानिक हैं जबकि मां लेखक हैं और वह उनके भाई के साथ दिल्ली में रहते हैं। उन्होंने बताया कि ट्रैवल हमेशा से उनके जीवन का महत्वूपर्ण हिस्सा रहा है। उन्हें काफी छोटी उम्र से ही भारत की विरासत को देखने और अनुभव करने का मौका है। यही वजह है कि वह इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित हुई हैं।

चक्रवर्ती यूके की राजधानी में हैवरिंग और केंसिंग्टन और चेल्सी के डिजाइन रिव्यू पैनल्स के साथ भी जुड़ी हुई हैं और रॉयल टाउन प्लानर्स इंस्टीट्यूट और इंस्टीट्यूट ऑफ हिस्टोरिक बिल्डिंग कंजर्वेशन की पूर्ण सदस्य हैं। बता दें​ कि हिस्टोरिक इंग्लैंड यूके सरकार के डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग (DCMS) द्वारा प्रायोजित एक कार्यकारी गैर-विभागीय सार्वजनिक निकाय है और आयोग इसका शासी निकाय है जो विशेषज्ञ सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करता है। DCMS मंत्रालय ने इस सप्ताह चार अन्य लोगों के साथ नैरीता चक्रवर्ती की नियुक्ति की पुष्टि की है।