न्यू जर्सी में लोगों के स्वास्थ्य की निगरानी करेंगी डॉ. निमिषा शुक्ला, मिली अहम जिम्मेदारी

बोर्ड ऑफ मेडिकल एग्जामिनर्स जनता के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण की रक्षा के लिए जिम्मेदार है। डॉ. शुक्ला न्यू जर्सी में कई बाल चिकित्सा अस्पतालों का प्रबंधन करती हैं। अपने करियर के दौरान उन्होंने SUNY डाउनस्टेट मेडिकल सेंटर कॉलेज ऑफ मेडिसिन में प्रमुख के रूप में काम किया है।

न्यू जर्सी में लोगों के स्वास्थ्य की निगरानी करेंगी डॉ. निमिषा शुक्ला, मिली अहम जिम्मेदारी


अमेरिका में न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने जानी-मानी भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक निमिषा शुक्ला को स्टेट बोर्ड ऑफ मेडिकल एग्जामिनर्स नियुक्त किया है। यह पहली बार है जब मर्फी प्रशासन के तहत एक भारतीय को यह मौका दिया गया है। बोर्ड ऑफ मेडिकल एग्जामिनर्स जनता के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण की रक्षा के लिए जिम्मेदार है। चिकित्सकों के अलावा, बोर्ड कई संबद्ध स्वास्थ्य सेवा से जुड़े संस्थाओं की निगरानी करता है।

बोर्ड पेशवर चिकित्सकों को लाइसेंस देने, नियमों को पालन कराने, मानकों का निर्धारण करने, चिकित्सकों के दुर्व्यवहार के आरोपों की जांच करने का प्रभारी है। डॉ. शुक्ला न्यू जर्सी में कई बाल चिकित्सा अस्पतालों का प्रबंधन करती हैं। अपने करियर के दौरान उन्होंने SUNY डाउनस्टेट मेडिकल सेंटर कॉलेज ऑफ मेडिसिन में प्रमुख के रूप में काम किया है। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिकल छात्रों को प्रोफेसर के रूप में पढ़ाया है।

मेट्रोपॉलिटन न्यूयॉर्क क्षेत्र के रेडियो स्टेशन के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप वह पहली भारतीय-अमेरिकी महिला प्रसारक बनीं। उन्होंने विविधता और डिजिटल सशक्तिकरण पर संघीय संचार आयोग की सलाहकार समिति में काम किया है। न्यू जर्सी में भारतीय अमेरिकियों की नई पीढ़ी को भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक सिखाने के लिए नृत्यांजलि यूएसए संस्था का गठन किया है। डॉ. शुक्ला ने स्थानीय सलाहकार और पाठ्यक्रम बोर्डों में काम किया है। इसके साथ ही भारतीय अमेरिकी महिला उद्यमी संघ की स्थापना की है।

न्यू जर्सी में अगर आपको अपना क्लिनिक चलाना है, चिकित्सा का अभ्यास करना है तो इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। करीब 200 साल से अधिक समय से मेडिकल लाइसेंस को लेकर बनाया कानून आज भी जारी है। न्यू जर्सी के बोर्ड में 12 चिकित्सकों की एक टीम है। इनमें एक पोडियाट्रिस्ट, तीन सार्वजनिक सदस्य, एक प्रमाणित नर्स, एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक सहायक, एक प्रयोगशाला निदेशक, स्वास्थ्य आयुक्त और एक सरकारी संपर्क सदस्य हैं। सभी गवर्नर द्वारा नियुक्त किए जाते हैं।