ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम से मिल संबंधों को और मजबूत करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

अल्बनीस ने ऑस्ट्रेलिया के 31वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद सोमवार को कहा कि मैं टोक्यो में भारत के प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और जापान के प्रीमियर फुमियो किशिदा के साथ अलग-अलग बैठक करूंगा।

ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम से मिल संबंधों को और मजबूत करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस इस सप्ताह तीन वैश्विक नेताओं के साथ बैठक करेंगे। इनमें से एक भारत के प्रधानमंत्री भी हैं। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन पहले विदेशी नेताओं में से एक होंगे जो अल्बनीस के साथ इस सप्ताह जापान की राजधानी टोक्यो में वार्ता करेंगे।

नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे। वह क्वाड (QUAD) नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने गए हैं। इससे इतर वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

जापान में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अल्बनीस ने ऑस्ट्रेलिया के 31वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद सोमवार को कहा कि मैं टोक्यो में भारत के प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और जापान के प्रीमियर फुमियो किशिदा के साथ अलग-अलग बैठक करूंगा। मैं देश में चलने वाली नीतियों में बदलाव चाहता हूं।

उधर इस चुनाव में जीत हासिल करने पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में अल्बनीस को बधाई भी दी। मोदी ने लिखा कि ऑस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी की जीत और प्रधानमंत्री के तौर पर आपके (अल्बनीस) चयन के लिए शुभकामनाएं। संबंध मजबूत करने के लिए आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।

इससे पहले प्रधानमंत्री रहे स्कॉट मॉरिसन की सरकार के दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों ने नई ऊंचाइयां छुईं। दोनों देशों ने सुरक्षा और कारोबार को लेकर कुछ महत्वपूर्ण समझौतों पर भी दस्तखत किए थे। दो अप्रैल को दोनों देशों ने एक अंतरिम मुक्त व्यापार समझौता भी किया था।