कोरोना से जुड़ी फर्जी खबरों से जंग लड़ती स्वीडन में भारतीय मूल की डॉ. नेथा

डॉ. नेथा लगभग एक दशक से चिकित्सा, स्वास्थ्य देखभाल और महिलाओं की आत्मकथाओं से संबंधित विषयों पर भी विकिपीडिया पर अंग्रेजी और मलयालम में भी अपना योगदान दे चुकी हैं।

कोरोना से जुड़ी फर्जी खबरों से जंग लड़ती स्वीडन में भारतीय मूल की डॉ. नेथा

भारतीय मूल की नेथा हुसैन पेशे एक डॉक्टर, एक नैदानिक न्यूरोसाइंटिस्ट और एक शोधकर्ता हैं। लेकिन डॉ. ने​था इन दिनों स्वीडन में कोविड—19 के बारे में गलत सूचना और फर्जी खबरों के विरोध में अपनी कलम के माध्यम से एक 'युद्ध' लड़ रही हैं।

Double exposure of global Coronavirus COVID-19 cases (March 17, 2020).
इंटरनेट पर महामारी की बड़ी ही विश्वसनीय तरीके से जानकारी दी जाती है, लेकिन जांच करने पर अधिकतर फर्जी पाई जा रही हैं। Photo by Brian McGowan / Unsplash

डॉ.नेथा ने हाल ही में एक प्रोजेक्ट शुरू किया है, जो कोरोना महामारी और वैक्सीन से जुड़ी गलत जानकारी और फर्जी खबरों को उजागर करेगा। दरअसल डॉ. नेथा ने महसूस किया कि महामारी से संबंधित गलत सूचना बड़े पैमाने पर इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि “आजकल, लोग स्वास्थ्य संबंधी जानकारी खोजने के लिए ऑनलाइन जाते हैं। शोध से पता चलता है कि स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करने के मामले में विकिपीडिया सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। यदि पाठकों को वह नहीं मिलता है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, तो वे सोशल मीडिया और ब्लॉग पर जाने की संभावना रखते हैं, जहां गलत सूचनाएं प्रचलित हैं।