Meta ने भारत में फेक न्यूज़ से निपटने के लिए इस नए पार्टनर से हाथ मिलाया है

वैश्विक स्तर पर मेटा 80 से अधिक फेक्ट चेकिंग पार्टनर के साथ काम करता है जो 60 से अधिक भाषाओं में सामग्री की समीक्षा और मूल्यांकन करते हैं। मेटा के सभी फैक्ट चेकिंग पार्टनर को स्वतंत्र, गैर-पक्षपातपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय तथ्य-जांच नेटवर्क के माध्यम से प्रमाणित किया गया है।

Meta ने भारत में फेक न्यूज़ से निपटने के लिए इस नए पार्टनर से हाथ मिलाया है
Photo by dlxmedia.hu / Unsplash

मेटा, जिसे पहले फेसबुक (Facebook) के नाम से जाना जाता था, ने 26 जुलाई मंगलवार को अपने फैक्ट चेकिंग सिस्टम को और मुस्तैद बनाने की घोषणा की। इसके लिए उसने फैक्ट चेकर्स के पार्टनर के तौर पर 'न्यूजमीटर' (NewsMeter) को शामिल किया है। बता दें कि न्यूजमीटर दक्षिण भारतीय भाषाओं में फैक्ट चेकिंग का सबसे बड़ा पोर्टल है।

Il s’agit d’une photographie réalisée pour illustrer la page de recherche du site internet de l’agence web Olloweb Solutions
मेटा में भारत के निदेशक और पार्टनरशिप के प्रमुख मनीष चोपड़ा ने बयान में कहा, "हम गलत सूचनाओं के प्रसार का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हमने सबसे बड़ा वैश्विक फैक्ट चेकिंग नेटवर्क बनाया है।" Photo by Agence Olloweb / Unsplash

कंपनी ने एक बयान में कहा कि ये पहल और साझेदारी लोगों को सटीक और सत्यापित जानकारी से जोड़ने में मदद करेगी और तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और तमिल सहित क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में मेटा की तथ्य-जांच क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगी।