मेलबर्न में संगमरमर से बन रहा भव्य जैन मंदिर, मेयर व गणमान्यों ने की सराहना

इस मंदिर की परिकल्पना 2015 में की गई और साल 2017 में मंदिर के लिए जमीन अधिग्रहित की गई थी। मंदिर को भक्तों का प्रवेश 2023 से शुरू होने की उम्मीद है।

मेलबर्न में संगमरमर से बन रहा भव्य जैन मंदिर, मेयर व गणमान्यों ने की सराहना

आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हाल ही में जैन मंदिर का शिलान्यास किया गया है। विभिन्न धार्मिक संगठनों के नेताओं सहित कई गणमान्य व्यक्तियों और समुदाय के प्रमुख सदस्यों की उपस्थिति में पूजा के दौरान 21 सुंदर नक्काशीदार संगमरमर शिलाओं को रखा गया। यह मेलबर्न में पहला जैन मंदिर है।

इस विशाल मंदिर को भारत के सफेद मकराना संगमरमर से बनाया जाएगा जो ताजमहल सहित भारत में कई प्रतिष्ठित स्मारकों के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है।

भारत में बने कई खूबसूरत वास्तुकला से भरे जैन मंदिरों की तरह ही मेलबर्न का यह जैन मंदिर होगा। यह भारत के सफेद मकराना संगमरमर से बनाया जाएगा जो ताजमहल सहित भारत में कई प्रतिष्ठित स्मारकों के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है। 5000 से अधिक और 1500 टन  नक्काशीदार संगमरमर जैन मंदिर के निर्माण के लिए भारत से लाए जाएंगे। मंदिर निर्माण के लिए 300 से अधिक कारीगर नक्काशी का काम कर रहे हैं, जिसे पूरा होने में लगभग 30 महीने लगने की उम्मीद है।