एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी की वर्षगांठ, जश्न में भारतीय मूल के कलाकार छाबड़ा व अन्य भरेंगे रंग

जय छाबड़ा का कहना है कि उन्होंने 1947 में प्रिंस फिलिप, एडिनबर्ग के ड्यूक के साथ रानी की शाही शादी से प्रेरणा ली, जिसमें केक की हर लेयर महारानी के शासनकाल के सिल्वर, गोल्डन, डायमंड और प्लेटिनम जुबली का प्रतिनिधित्व करेगी।

एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी की वर्षगांठ, जश्न में भारतीय मूल के कलाकार छाबड़ा व अन्य भरेंगे रंग

ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी की 70वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारियां चल रही हैं। जश्न मनाने के लिए इस सप्ताह चार दिनों तक कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर लंदन में बकिंघम पैलेस के बाहर बॉलीवुड शैली की ‘वेडिंग पार्टी’ आयोजित की जाएगी। इसके लिए भारतीय मूल के अभिनेता अजय छाबड़ा और 'नटखट' परफॉर्मेंस कंपनी को चुना गया है। एलिजाबेथ द्वितीय (96) अपने पिता के निधन के बाद छह जून 1952 को ब्रिटेन की महारानी बनी थीं।

छाबड़ा ने कहा कि 70 साल पहले मेरी मां ने फिजी में रानी का स्वागत किया था। 

51 वर्षीय अजय छाबड़ा जाने माने रंगमंच, टीवी एवं रेडियो कलाकार हैं। वह ‘नटखट’ की कलात्मक निदेशक सिम्मी गुप्ता के साथ मिलकर ‘वेडिंग पार्टी’की प्रस्तुति की तैयारी कर रहे हैं। लंदन, बर्मिंघम, लीसेस्टर, मैनचेस्टर, साउथेम्प्टन और न्यूकैसल से विभिन्न आयु वर्ग के 250 कलाकार इसमें भाग लेंगे। इस दौरान विशेष रूप से डिजाइन की गई प्लेटिनम जुबली साड़ी के जरिए राष्ट्रमंडल की भावना दिखाई जाएगी।

कार्यक्रम के लिए अजय छाबड़ा विशेष रूप से डिजाइन की गई साड़ी और छह मीटर ऊंचा केक तैयार करने वाले हैं, जो इस पार्टी की शान को बढ़ाएगा। उनका कहना है कि उन्होंने 1947 में प्रिंस फिलिप, एडिनबर्ग के ड्यूक के साथ रानी की शाही शादी से प्रेरणा ली, जिसमें केक की हर लेयर महारानी के शासनकाल के सिल्वर, गोल्डन, डायमंड और प्लेटिनम जुबली का प्रतिनिधित्व करेगी।

छाबड़ा ने कहा कि 70 साल पहले मेरी मां ने फिजी में रानी का स्वागत किया था। उस वक्त मेरी मां की उम्र महज नौ साल की थी। वहीं, 70 साल बाद मेरी बेटी, जो अब नौ साल की है, वह इस जश्न में भाग लेगी। सिम्मी गुप्ता ने कहा कि एक दशक पहले मुझे रॉयल हाउस द्वारा बकिंघम पैलेस के बॉलरूम के लिए एक टुकड़ा बनाने के लिए आमंत्रित किया गया था। अब इस उत्सव को विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ लंदन की सड़कों पर लाना मेरी लिए बहुत खास है।

समारोह के चार दिनों में सार्वजनिक कार्यक्रम और सामुदायिक गतिविधियों के साथ-साथ पिछले सात दशकों के प्रतिबिंब के क्षण शामिल होंगे। नटखट की वेडिंग पार्टी पेजेंट में एक प्रमुख विशेषता होगी, जो वेस्टमिंस्टर की सड़कों से होकर लंदन के मध्य में द मॉल से बकिंघम पैलेस तक जाएगी, जो इस दौरान के शासन और समाज के परिवर्तन की कहानी बताएगी। कलाकारों को विशेष रूप से कहानी के विभिन्न अध्यायों को अपने अनूठे तरीके से व्याख्या करने के लिए तैयार किया गया है। इसमें ‘क्वीन एंड कंट्री’ नामक एक सैन्य प्रदर्शन भी शामिल होगा।