भारतीय व्यापारियों को आकर्षित करने के लिए मालदीव ने लिया अहम फैसला

नए प्रावधान के मुताबिक भारतीय नागरिकों को छह महीने की अवधि के भीतर 90 दिनों के लिए व्यापार वीजा दिया जाएगा। इसमें भारतीय व्यापारी एक नहीं बार बार एंट्री कर पाएगा।

भारतीय व्यापारियों को आकर्षित करने के लिए मालदीव ने लिया अहम फैसला

भारतीय नागरिकों को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए मालदीव की सरकार ने 90 दिनों से अधिक अवधि के लिए वीजा मुक्त प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मालदीव के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 1 फरवरी से भारतीय नागरिक वीजा मुक्त पहुंच के हकदार हैं यदि वह व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए मालदीव की यात्रा करते हैं। यह प्रावधान 17 दिसंबर 2018 के दिन दोनों देशों के बीच वीजा व्यवस्था को लेकर हुए एग्रीमेंट के अनुसार है। हालांकि मालदीव भी इस पारस्परिक व्यवस्था का हकदार है।

नए प्रावधान के मुताबिक भारतीय नागरिकों को छह महीने की अवधि के भीतर 90 दिनों के लिए व्यापार वीजा दिया जाएगा। इसमें भारतीय व्यापारी एक नहीं बार बार एंट्री कर पाएगा। मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोई भी भारतीय नागरिक जिसके पास स्वीकृत व्यापार वीजा है वह एक कैलेंडर वर्ष के भीतर अपने वीजा को 180 दिनों तक नवीनीकृत करने के लिए पात्र है। यह द्विपक्षीय समझौते में निर्धारित 90 दिनों की वीजा मुक्त अवधि के अतिरिक्त है।