भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने में कसर नहीं छोड़ रहा मलेशिया

मनोहरन ने कहा कि दो साल के बाद अब यहां पर एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है। यहां नया आउटडोर थीम पार्क खुल गया है और कुआलालंपुर में सनवे रिजॉर्ट का कलेवर बदला है। डेसारू कोस्ट में एक लग्जरी रिजॉर्ट मलेशियाज बीच पैराडाइज एक अद्भुत और नया आकर्षण है।

भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने में कसर नहीं छोड़ रहा मलेशिया

कोरोना महामारी से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों में राहत देने के साथ मलेशिया अब भारतीय पर्यटकों को एक बार फिर से आकर्षित करने पर काम कर रहा है। टूरिज्म मलेशिया के इंटरनेशनल प्रमोशन डिवीजन (एशिया और अफ्रीका) में वरिष्ठ निदेशक मनोहरन पेरियासामी ने कहा कि एक रोमांचक और नए मूल्यों पर संचालित और एक्शन से भरपूर यात्राओं पर भारतीय यात्रियों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

मनोहरन ने कहा कि दो साल के बाद अब यहां पर एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है। यहां नया आउटडोर थीम पार्क खुल गया है और कुआलालंपुर में सनवे रिजॉर्ट का कलेवर बदला है। डेसारू कोस्ट में एक लग्जरी रिजॉर्ट मलेशियाज बीच पैराडाइज एक अद्भुत और नया आकर्षण है। इसके अलावा दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत मेरदेका 118 (Merdeka 118) भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

भारत मलेशिया के लिए लंबे समय से शीर्ष बाजार स्रोतों में से एक बना हुआ है। 

टूरिज्म मलेशिया के निदेशक (दक्षिण भारत और श्रीलंका) रजैदी अब्द रहीम ने कहा कि जब से हमारी सीमाएं विदेशी यात्रियों के लिए खुली हैं यहां आने वाले लोगों में भारतीय शीर्ष चार में बने हुए हैं। मलेशिया ने कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा चुके विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे एक अप्रैल 2022 को खोले थे। पूर्ण टीकाकरण करवा चुके यात्रियों को क्वारंटीन मुक्त यात्रा की अनुमति देने का प्रावधान किया गया है।

मलेशिया में प्रवेश की यह है प्रक्रिया
मलेशिया के लिए यात्रा की शुरुआत करने से दो दिन पहले आरटी-पीसीआर जांच कराना आवश्यक है। देश में आने के 24 घंटे के अंदर यात्री के लिए आरटीके-एजी (RTK-Ag) जांच कराना जरूरी है। वर्तमान में मलेशियाई वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस समय विभिन्न एयरलाइंस की उड़ानों में साप्ताहिक रूप से भारत और मलेशिया के बीच 11 हजार से अधिक सीटें उपलब्ध हैं।

छह देशों में आयोजित हो रहे रोड शो
बता दें कि भारत मलेशिया के लिए लंबे समय से शीर्ष बाजार स्रोतों में से एक बना हुआ है। साल 2019 में सात लाख 35 हजार 309 भारतीय मलेशिया की यात्रा पर गए थे। टूरिज्म मलेशिया भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां के छह शहरों में रोड शो आयोजित करवा रहा है। ये शहर दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई हैं। मनोहरन ने कहा कि ये रोडशो मलेशिया टूरिज्म में जान डाल सकते हैं।