भारतीय छात्रों को वापस ऑस्ट्रेलिया लौटने में मेहनत करेंगी नई निदेशक लीसा

लीसा को साल 2014 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेहतर संबंध स्थापित करने के लिए भारत के राष्ट्रपति ने 'प्रवासी भारतीय सम्मान' से नवाजा था।

भारतीय छात्रों को वापस ऑस्ट्रेलिया लौटने  में मेहनत करेंगी नई निदेशक लीसा

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच संबंधों को समझने और आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध मेलबर्न यूनिवर्सिटी के 'द ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट' (AII), यूनिवर्सिटी सेंटर ने लीसा सिंह (Lisa Singh) को निदेशक नियुक्त करने का फैसला किया है। 8 सितंबर से वह डायरेक्टर का कार्यभार संभाल लेंगी। लीसा सिंह लंबे समय से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेहतर संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही हैं। लीसा का कहना है कि वह भारतीय छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया लौटने का मार्ग प्रशस्त करने में प्रभावी भूमिका निभाएंगी।

लीसा अपने क्षेत्र में लंबा अनुभवी रखती हैं। उन्होंने पहली दक्षिण एशियाई महिला सांसद और ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर बनकर इतिहास रचा था। वह ऑस्ट्रेलिया भारत परिषद की उपाध्यक्ष और मेलबर्न विश्वविद्यालय में एशियालिंक सलाहकार परिषद और न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में ऑस्ट्रेलियाई मानवाधिकार संस्थान की सदस्य हैं। ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट ने ट्वीट किया, "हमें ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट के नए निदेशक के रूप में लीसा सिंह का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है।"