लंदन में 'दार्जीलिंग एक्स्प्रेस' चलाने वाली आसमा ने लिखी यह बेहद खास किताब

आसमा खान लंदन के सर्वाधिक लोकप्रिय भारतीय रेस्तरां में शामिल 'दार्जीलिंग एक्सप्रेस' चलाती हैं। उनकी कुकिंग टीम में सभी महिलाएं हैं। उनका कहना है कि लॉकडाउन के दौरान जब मुझे अपना रेस्तरां बंद करना पड़ा तब मुझे यह किताब लिखने का विचार आया।

लंदन में 'दार्जीलिंग एक्स्प्रेस' चलाने वाली आसमा ने लिखी यह बेहद खास किताब

कोरोना वायरस महामारी के दौरान जब लॉकडाउन लगा तो दुनिया भर में छोटे-बड़े कारोबार बंद हो गए थे। लंदन में रहने वाली भारतीय मूल की सेलिब्रिटी शेफ आसमा खान ने लॉकडाउन का इस्तेमाल एक किताब लिखने में किया। इस किताब में खाना बनाने की उन विधियों के बारे में बताया गया है जो खान ने अपनी मां (अम्मू) से सीखी थीं। भारत के कोलकाता से ताल्लुक रखने वाली आसमा की इस किताब का नाम 'अम्मू: इंडियन होम-कुकिंग टु नरिश द सोल' है।

कोविड के दौरान आसमा के एक दोस्त के माता-पिता और करीबी परिजनों का निधन हो गया था।

इसमें उन्होंने बचपन में सीखे खाना बनाने के तरीकों के बारे में बताया है और उन घटनाओं का वर्णन किया है जो घर में खाना बनाने को प्रोत्साहित करती हैं और खाने व प्रेम के बीच एक अद्भुत संबंध स्थापित करती हैं। आसमा खान लंदन के सर्वाधिक लोकप्रिय भारतीय रेस्तरां में शामिल 'दार्जीलिंग एक्सप्रेस' चलाती हैं। उनकी कुकिंग टीम में सभी महिलाएं हैं। उनका कहना है कि लॉकडाउन के दौरान जब मुझे अपना रेस्तरां बंद करना पड़ा तब मुझे यह किताब लिखने का विचार आया। जब मैं यह किताब लिख रही थी तब मैंने समझा कि मैं काफी हद तक अपनी मां जैसी ही हूं और मैंने उनसे कितना कुछ सीखा है।