कनाडाः हिंदुत्व को बदनाम करने वाले सम्मेलन के खिलाफ संगठनों का प्रदर्शन

यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन करने वाले लोगों का कहना है कि ऐसे कार्यक्रम समाज में नफरत फैला रहे हैं और इनसे हिंदू समुदाय के लोगों के प्रति हिंसात्मक घटनाओं में बढ़ोतरी हो सकती है।

कनाडाः हिंदुत्व को बदनाम करने वाले सम्मेलन के खिलाफ संगठनों का प्रदर्शन

हिंदू फोरम कनाडा (Hindu Forum Canada) ने कई हिंदू संगठनों के साथ मिलकर अमेरिका में आयोजित किए गए सम्मेलन 'डिस्मेंटलिंग ग्लोबल हिंदुत्व' के खिलाफ आवाज उठाई और प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि इस सम्मेलन का आयोजन हिंदुओं को बदनाम करने के लिए किया गया था। हिंदू संगठनों ने टोरंटो यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन किया, क्योंकि यूनिवर्सिटी की उस कार्यक्रम में भागीदारी थी। यह कार्यक्रम वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले की 20वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया।

हिंदू संगठन लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस प्रदर्शन का नेतृत्व हिंदू फोरम कनाडा के ताहिर असलम गोरा ने किया। दूसरी ओर यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो मिसिसॉगा के वाइस प्रिंसिपल प्रोफेसर रोंडा मैकवेन के एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "टोरंटो विश्वविद्यालय, मिसिसॉगा कार्यक्रम 'डिसमेंटलिंग ग्लोबल हिंदुत्व' की मेजबानी नहीं कर रहा। न ही यूनिवर्सिटी इस कार्यक्रम के आयोजन में शामिल रही।" विश्वविद्यालय ने हिंदुत्व के प्रति नफरत फैलाने वाले इस कार्यक्रम की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं की, जिसकी वजह से हिंदू संगठनों ने प्रदर्शन किया।