राजस्थान का अद्भुत स्थल है किशनगढ़, सैलानियों के लिए सब कुछ है यहां

राजस्थान का किशनगढ़ एक छिपे हुए हीरे की तरह है जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है। यहां के ऐतिहासिक किले, प्राचीन मंदिर और प्रसिद्ध किशनगढ़ पेंटिंग इसे बेहद खास बनाते हैं। यहां मानव निर्मित गोंडुलाव झील बेहद खूबसूरत है। फूल महल पैलेस से झील का अद्भुत दृश्य दिखता है।

राजस्थान का अद्भुत स्थल है किशनगढ़, सैलानियों के लिए सब कुछ है यहां
Photo : Rajasthandirect.com

भारत में घूमने-फिरने के लिए स्थलों की कमी नहीं है। विशेष बात यह है कि यहां हर तरह के घूमंतुओं की पसंद के स्थान मौजूद हैं। इनमें से कई जगहों के नाम दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं और कुछ ऐसे हैं जिनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं लेकिन खूबसूरती और संस्कृति के मामले में इनका कोई जोड़ नहीं है।

किशनगढ़ किला तो यहां की जान है।

ऐसी ही एक जगह है राजस्थान का किशनगढ़। यह एक छिपे हुए हीरे की तरह है, जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है। यहां के ऐतिहासिक किले, प्राचीन मंदिर और प्रसिद्ध किशनगढ़ पेंटिंग इसे बेहद खास बनाते हैं। किशनगढ़ किले और गोंडुलाव झील से मोखम विलास और फूस महल पैलेस का रास्ता अद्भुत है। किशनगढ़ चर्चा में पहली बार वर्ष 1973 में आया था, जब भारत सरकार ने यहां की पेंटिंग 'बनी ठनी' पर एक डाक टिकट जारी किए था। यह एक छोटी पेंटिंग है, जिसे मारवाड़ स्कूल ऑफ किशनगढ़ के निहाल चंद ने बनाया था। किशनगढ़ अजमेर में स्थित है और राजधानी जयपुर से 80 किलोमीटर दूर है।