अजूबा: अपने ही देश में जर्मनी सबसे पीछे, कमाई में भारतीय सबसे आगे!

जर्मनी में जर्मन लोग भारतीय और अमेरिकी नागरिक की तुलना में कम कमाते हैं। स्टडी का कहना है कि भारतीय कुशल श्रमिक की मांग ज्यादा होने से उनका वेतन भी बाकी देशों के श्रमिकों की तुलना में सबसे अधिक है।

अजूबा: अपने ही देश में जर्मनी सबसे पीछे, कमाई में भारतीय सबसे आगे!
Photo by Markus Spiske / Unsplash

जर्मनी में भारतीय आप्रवासियों का स्तर बाकी आप्रवासियों की तुलना में बेहतर है। यह कहना है जर्मनी के इंस्टिट्यूट डेर डॉयचेन विर्टशाफ्ट (आईडब्ल्यू) यानी Institut der Deutschen Wirtschaft (IW) का जिसने हाल में एक स्टडी (मूल्यांकन) की है, जिसके मुताबिक जर्मन लोगों की तुलना में विदेशी पासपोर्ट धारक नागरिक काफी अधिक कमाते हैं और उनमें सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय होते हैं। जिन आंकड़ों के आधार पर यह स्टडी की गई है वह जर्मनी के संघीय रोजगार एजेंसी से लिए गए हैं।

The brandenburg gate, berlin
जर्मनी के देशवासियों का औसत वेतन 3541 यूरो है। जबकि जर्मनी में ही ऑस्ट्रियाई श्रमिक औसतन 4582 यूरो कमाता है। Photo by Ansgar Scheffold / Unsplash

स्टडी के अनुसार जर्मनी में भारतीय टॉप पर हैं। भारतीयों का औसत मासिक वेतन 4,824 यूरो है। यह जर्मनी में जर्मनों की औसत कमाई से लगभग 1,300 यूरो अधिक है। वर्ष 2012 के बाद से कई शिक्षाविद कुशल श्रमिक जर्मनी आए हैं इनमें विशेष रूप से गणितज्ञ, कंप्यूटर वैज्ञानिक, प्राकृतिक वैज्ञानिक और इंजीनियर हैं। इन्हें आमतौर पर औसत से काफी ऊपर भुगतान किया जाता है।