सम्मान: बाइडेन के सलाहकार आयोग में चार भारतीय और एक पाकिस्तानी अमेरिकी

दक्षिण एशियाई कानूनी रक्षा और शिक्षा कोष की कार्यकारी निदेशक किरण कौर गिल ने कहा कि कलसी हमारे समुदाय के लिए एक पथप्रदर्शक हैं और इस सम्मान के बेहद योग्य हैं। गिल ने सोशल मीडिया पोस्ट में कलसी को आयोग में नियुक्त होने पर बधाई दी।

सम्मान: बाइडेन के सलाहकार आयोग में चार भारतीय और एक पाकिस्तानी अमेरिकी

अमेरिकी राष्ट्र​पति जो बाइडेन के सलाहकार आयोग के 23 नए सदस्यों में चार भारतीय अमेरिकियों और एक पाकिस्तानी अमेरिकी एशियाई अमेरिकी को शामिल किया गया है जो स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में कार्यभार संभालेंगे। स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में भारतीय अमेरिकी आयुक्तों में सोनल शाह, अजय जैन भूटोरिया, डॉ. कमलजीत सिंह कलसी और स्मिता शाह शामिल किए गए हैं। इनके अलावा पाकिस्तानी अमेरिकी नाहीद कुरैशी भी उनके साथ हैं। व्हाइट हाउस की अनुभवी सोनल शाह मुख्य आयुक्त के रूप में काम करेंगी। राष्ट्रपति बराक ओबामा के पहले कार्यकाल के दौरान शाह ने सामाजिक नवाचार और नागरिक भागीदारी का कार्यालय बनाया था और साल 2011 तक इसके निदेशक के रूप में कार्य किया।

डॉ. कमलजीत सिंह कलसी एक आपातकालीन कक्ष चिकित्सक हैं जिन्होंने अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी सेना के साथ दो दशक से अधिक समय बिताया है। वह पहले सिख अमेरिकी हैं जिन्हें अमेरिकी सेना में सेवा करते हुए पेंटागन द्वारा अपनी पगड़ी, दाढ़ी रखने की अनुमति दी गई थी। हालांकि यह लंबी लड़ाई के बाद संभव हो पाया था। कलसी की लड़ाई ने अन्य सिख अमेरिकियों के लिए एक मिसाल कायम की है। कलसी को अफगानिस्तान में अग्रिम पंक्ति में सैकड़ों युद्ध हताहतों की देखभाल करने के उनके काम के लिए कांस्य स्टार पदक से सम्मानित किया गया था। उन्होंने विविधता, धार्मिक स्वतंत्रता और सेवा को बढ़ावा देने के लिए सिख अमेरिकन वेटरन्स एलायंस की स्थापना की थी।