जापान के पीएम आए भारत, अरबों रुपये का निवेश और भी बहुत कुछ

भारत किशिदा के तीन दिवसीय दौरे के पहले चरण का प्रतिनिधित्व कर रहा है। किशिदा भारत के बाद रविवार को कंबोडिया जाएंगे और वहां कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन से मुलाकात करेंगे।

जापान के पीएम आए भारत, अरबों रुपये का निवेश और भी बहुत कुछ

जापानी के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत आ चुके हैं। खबर है कि किशिदा भारत में पांच सालों के भीतर 5 ट्रिलियन येन यानी 42 बिलियन डॉलर (लगभग 3 लाख 19 हजार करोड़ रुपये) का निवेश करने से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं। जापान की स्टॉक मार्केट निक्केई में इस खबर के बाद अच्छा उछाल देखने को मिला है।

नवंबर में ग्रेट ब्रिटेन की यात्रा के बाद से प्रधानमंत्री के रूप में किशिदा की यह पहली विदेश यात्रा होगी। Photo : Narendramodi.in

किशिदा एक आर्थिक मंच के दौरान पब्लिक प्राइवेट फंडिंग का भी खुलासा करने वाले हैं। उनसे उम्मीद यह भी की जा रही है कि वह भारत में प्रत्यक्ष निवेश में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ भारत में जापानी कंपनियों का भी विस्तार करने को लेकर बड़े एलान कर सकते हैं। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान किशिदा लगभग 300 बिलियन येन के ऋण के लिए सहमत होने के लिए भी तैयार हैं। इसके अलावा कार्बन कटौती से संबंधित एक ऊर्जा सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर भी किए जाने की उम्मीद है।