क्रिप्टोकरेंसी को लेकर पूरे विश्व में इतनी जिज्ञासा क्यों दिखाई जा रही है!

अमेरिका और भारत जैसे कई देश धीरे धीरे क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता देने लगे हैं जिससे इसका भविष्य उज्वल नज़र आता है। सबसे पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत 43 लाख भारतीय रुपयों के करीब है।

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर पूरे विश्व में इतनी जिज्ञासा क्यों दिखाई जा रही है!
Photo by Art Rachen / Unsplash

समय के साथ जैसे जैसे तकनीक में बदलाव हो रहा है, वैसे- वैसे ही बाजार में नए नए नाम, नई नई चीजें जन्म ले रही हैं। इसी तकनीकी उन्नति में नई खोज है क्रिप्टोकरेंसी! हाल फिलहाल में आपने भी अपने दोस्तों से, घरवालों से या इंटरनेट पर क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुना होगा। लेकिन यह होता क्या है, इसको इस्तेमाल कैसे करते हैं और आज के समय में यह इतना लोकप्रिय क्यों हैं, जैसे सवाल बिना उत्तरों के ही आपके ज़हन में मंडरा रहे होंगे। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि यह क्रिप्टोकरेंसी आखिर है क्या, बाजार में इसकी इतनी मांग क्यों है और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है, जिसके माध्यम से किसी भी अन्य मुद्रा की ही तरह, लेन-देन संभव हो पाता है। अन्य मुद्राओं से यह इस मामले में अलग है कि हम क्रिप्टोकरेंसी को छू नहीं सकते और यह काम करने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करता है। क्रिप्टोग्राफी साधारण सादे पाठ को अस्पष्ट पाठ में और अस्पष्ट पाठ को पढ़े जाने लायक सादे पाठ में परिवर्तित करने की एक प्रक्रिया है। आसान भाषा में कहें तो क्रिप्टोग्राफी डेटा को चोरी होने से बचाती है।