ब्रिटेन जाकर फ्री पढ़ना चाहते हैं? इस खबर को पढ़ लीजिए, सपने सच हो सकते हैं

भारत के मौजूदा वाणिज्य एवं उद्दोग मंत्री पीयूष गोयल भी शेवनिंग के एल्युमनाई रह चुके हैं। इस स्कॉलरशिप की स्थापना वर्ष 1983 में हुई थी, जिसके बाद से 50 हजार से अधिक छात्रों को शेवनिंग के माध्यम से ब्रिटेन में खुद को आगे बढ़ने का अवसर मिला है। इनमें 3,000 भारतीय भी हैं।

ब्रिटेन जाकर फ्री पढ़ना चाहते हैं? इस खबर को पढ़ लीजिए, सपने सच हो सकते हैं
Photo by Paul Siewert / Unsplash

​युनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन में पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। 2022/2023 शेवनिंग स्कॉलरशिप के लिए आवेदन खुल चुके हैं। ब्रिटेन की शेवनिंग स्कॉलरशिप के लिए 3 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तारीख 2 नवंबर है। अगर आप इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो www.chevening.org/scholarship/india/ के माध्यम से कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले जान लीजिए कि क्या है शेवनिंग स्कॉलरशिप?

शेवनिंग ब्रिटेन सरकार का अंतरराष्ट्रीय स्कॉलरशिप कार्यक्रम है। इस स्कॉलरशिप को हासिल करने वाले छात्रों को मास्टर डिग्री कोर्स में एक साल के लिए पूरी तरह से वित्तिय मदद की जाती है। Photo by Adam Bignell / Unsplash

शेवनिंग ब्रिटेन सरकार का अंतरराष्ट्रीय स्कॉलरशिप कार्यक्रम है। इस स्कॉलरशिप को हासिल करने वाले छात्रों को मास्टर डिग्री कोर्स में एक साल के लिए पूरी वित्तिय मदद की जाती है।  यह स्कॉलरशिप सभी पृष्ठभूमि के छात्रों को दी जाती है जो यह साबित कर पाएं कि उनके पास एक ​बेहतर दुनिया बनाने के लिए आवश्यक प्रतिबद्धता और कौशल है। भारत के मौजूदा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी शेवनिंग के एल्युमनाई रह चुके हैं।