कोरोना संकट: इटली के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों का वीज़ा फंसा

कोरोना महामारी के कारण छात्रों की वीजा प्रोसेसिंग पूरी नहीं हो पा रही. उनकी पढ़ाई सितंबर से शुरू होनी है, लेकिन उनका तब तक पहुंचना मुश्किल लग रहा है.

कोरोना संकट: इटली के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों का वीज़ा फंसा
Photo by David Köhler / Unsplash

भारत के तमाम छात्र उच्च शिक्षा के लिए इटली के विश्वविद्यालयों को इसलिए चुनते हैं, क्योंकि उन्हें वहां स्कॉलरशिप के ज्यादा अवसर मिलते हैं और वे वहां का खर्च उठा सकते हैं। वर्तमान में करीब दो लाख भारतीय छात्र इटली में पढ़ाई कर रहे हैं। कोरोना महामारी ने दुनियाभर के विभिन्न क्षेत्रों, खासतौर से शिक्षा के क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है।

The World is ours
प्रथम वर्ष के छात्र स्वदेश में अपने घर जाकर फंस गए हैं और अब क्लास लेने के लिए इटली नहीं आ पा रहे हैं। Photo by Simon Maage / Unsplash

इंडियन स्टार से एक्सक्लूसिव बातचीत में इटली के पडुआ विश्वविद्यालय (University of Padua) में इटैलियन फूड और वाइन के बारे में पढ़ाई कर रही स्टूडेंट  लिंसी हेप्सीबा (Lincy Hepsiba) ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से वह वीजा प्रोसेसिंग और लॉजिस्टिक्स को लेकर काफी परेशानियों का सामना कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रथम वर्ष के छात्र स्वदेश में अपने घर जाकर फंस गए हैं और अब क्लास लेने के लिए इटली नहीं आ पा रहे हैं।