इजरायल की आजादी को 74वां साल पूरा, दोस्त भारत के लिए यह 'पैगाम'

महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने इजरायल की आजादी के 74वें वर्ष के जश्न पर भारत का आभार जताया है। शोशानी ने भारत से इजरायल के लगाव को लेकर एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें दूतावास के कर्मचारी बेस्ट की बसों पर सवारी करते दिख रहे हैं।

इजरायल की आजादी को 74वां साल पूरा, दोस्त भारत के लिए यह 'पैगाम'
भारतीयों के साथ इजरायली दूत के हैं खास संबंध (यह तस्वीर महाराष्ट्र दिवस कार्यक्रम की है) 

इजरायल अपनी आजादी की 74वीं सालगिरह का जश्न मना रहा है वहीं इस अवसर पर मुंबई में मौजूद इजरायली महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने भारत के लोगों से मिल रहे प्यार और सहयोग के लिए आभार जताया। इजरायल को 14 मई 1948 को आजादी मिली थी। हिब्रू कैलेंडर के अनुसार उस दिन इयार महीने का पांचवां दिन था, इसलिए हर वर्ष हिब्रू कैलेंडर के मुताबिक ही स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जाता है। इस साल यह जश्न  4 मई की शाम से शुरू हुआ जो कि 5 मई तक जारी रहेगा।

कोबी शोशानी ने बुधवार देर रात माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपनी भावना का इजहार करते हुए लिखा, 'भारत में मेरे सभी मित्रों आज रात इजरायल आजादी के 74वें वर्ष का जश्न मना रहा है। आपके साथ और प्यार के लिए आपका आभार। आपके युवा साझीदार और दोस्त (केवल 9 महीने छोटे) की ओर से चियर्स।'

कोबी शोशानी ने आजादी के जश्न से संबंधित एक लोगो भी शेयर किया है जिसे उन्होंने खुद तैयार किया है। यह लोगो काफी पसंद किया जा रहा है। इजरायली डिप्लोमैट ने इसके लिए चार दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर दी थी। 30 अप्रैल को एक तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने ट्वीट किया था, 'लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं अपने खाली समय में क्या करता हूं। इसलिए, जब मुझे आराम करने का मन करता है, मैं अपने मैक पर नए ट्वीट को डिजाइन करता हूं। क्या आप बता सकते हैं यह क्या है? इस तस्वीर में वह अपने डेस्कटॉप पर लोगो डिजाइन करते हुए नजर आ रहे हैं।  

इजरायल के स्वतंत्रता दिवस के लिए लोगो बनाते कोबी शोशानी। 

इजरायल को भारत से कितना प्यार, वीडियो से किया जाहिर

कोबी के भारतीयों के साथ बेहद आत्मीय संबंध हैं। चाहे वे बॉलीवुड हस्ती हों या राजनीतिज्ञ या फिर कूटनीति से जुड़ी हस्ती, वह उन सबके बीच एक हंसता-मुस्कुराता चेहरा हैं। भारतीयों के साथ अपने प्यार को लेकर उन्होंने गुरुवार को एक वीडियो शेयर किया है।

वीडियो में इजरायल के वाणिज्य दूत कोबी के अलावा दूतावास के कर्मचारी मुंबई की बेस्ट बस में सवारी करते हुए दिख रहे हैं और बैकग्राउंड में बॉलीवुड का मशहूर गाना 'बाबू समझो इशारे' चल रहा है। वीडियो में दूतावास की ओर से लोगों को गिफ्ट बांटते हुए दिखाया जा रहा है। ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करते हुए उन्होंने कैप्शन दिया,  'यह छोटा सा क्लिप भारत, इसके लोगों और संस्कृति के प्रति हमारे काम को दर्शाता है। कृपया स्पीकर के साथ देखें। मुझे यह भारतीय गाना पसंद है।'