राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे, भारत यात्रा कर सकते हैं इजरायल के पीएम बेनेट

भारतीय राजदूत सिंगला ने कहा कि साल 2022 दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के पांच साल पूरे होने का प्रतीक भी है। यह साझेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक इजरायल यात्रा के दौरान शुरू की गई थी।

राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे, भारत यात्रा कर सकते हैं इजरायल के पीएम बेनेट

भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों के इस साल 30 वर्ष पूरे हो रहे हैं और इसे लेकर दोनों देश उत्सव मना रहे हैं। वहीं, इस अवसर को चिह्नित करने के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट इस साल भारत की यात्रा कर सकते हैं। भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन का कहना है कि विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और अधिक मजबूत करने के लिए नफ्ताली बेनेट और इजरायल के वरिष्ठ अधिकारी इस साल भारत दौरे पर आ सकते हैं।

गिलोन ने कहा कि मैं भारत में राजदूत बनकर सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। यह हमारी पारस्परिक सफलताओं पर विचार करने व आने वाले 30 साल के लिए आपसी संबंधों को निर्धारित करने के लिहाज से यह एक महत्वपूर्ण अवसर है।

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इजरायल के प्रधानमंत्री को भारत आने का न्योता दिया था। बता दें कि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने पर दोनों ही देशों में साल भर चलने वाले उत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आयोजित एक वेबिनार के दौरान गिलोन ने एक विशेष लोगो भी जारी किया। उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को असाधारण करार दिया।