इस इंडियन स्नैक के आगे भूल जाएंगे चिप्स का पैकेट

हाल ही में ब्रिक्स (BRICS) देशों ने भारत सरकार से अपने किसानों को मखाने की खेती पर सुझाव देने और उसके लिए वर्कशॉप आयोजित करने का अनुरोध किया था।

इस इंडियन स्नैक के आगे भूल जाएंगे चिप्स का पैकेट
मखाना

लोटस सीड्स या फॉक्स नट्स को भारत में 'मखाना' के रूप में जाना जाता है। धीरे-धीरे मखाना चिप्स या पॉपकॉर्न के पैकेट जैसे विशिष्ट स्नैकिंग विकल्पों की जगह ले रहे हैं। आमतौर पर लोग मूवी या टीवी शो देखते हुए स्नैक्स खाते हुए देखे जा सकते हैं।

इस देसी सुपरफूड को हाई न्यूट्रिशंस के लिए वैश्विक स्तर पर पहचाना जा रहा है। हाल ही में ब्रिक्स (BRICS) देशों ने भारत सरकार से अपने किसानों को मखाने की खेती पर सुझाव देने और उसके लिए वर्कशॉप आयोजित करने का अनुरोध किया था।

बिहार एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी (BAU) के कृषि वैज्ञानिकों को इस काम पर लगा दिया गया है और उन्हें ब्रिक्स सदस्य देशों में अपने समकक्षों के लिए एक ट्रेनिंग मॉड्यूल तैयार करने के लिए कहा गया है।

भारत और चीन में फूल काफी पाए जाते हैं और फूल के कई हिस्सों का उपयोग पारंपरिक व्यंजनों में सदियों से किया जाता रहा है। भारत में बीज मुख्य रूप से बिहार और पूर्वी भारत की पहाड़ियों में पैदा होते हैं। कच्चे बीजों को पहले धूप में सुखाया जाता है और फिर उसे भूनकर मखाना बनाया जाता है।

पारंपरिक रूप से भारतीय व्रत के दौरान मखाने का सेवन करते थे, क्योंकि इनका उपयोग देवताओं को धार्मिक प्रसाद के रूप में किया जाता था। हालांकि कोरोना महामारी के बाद से मखाने इम्यूनिटी बूस्टर और हेल्दी इवनिंग स्नैक के रूप में लोकप्रिय हो गए हैं।

मैग्नीशियम, फोलेट, कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होने के साथ-साथ कम फैट और प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण इन्हें पोषण का पावरहाउस कहा जा रहा है।

छोटे आकार वाले मखाने कई स्वास्थ्य लाभों से भरे हुए होते हैं। ये वजन घटाने में मदद करते हैं, हार्ट हेल्थ में सुधार करते हैं, ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करते हैं, सूजन को रोकते हैं। साथ ही इनमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं और नींद के पैटर्न को नियंत्रित करते हैं।

उनके अपार पोषण और स्वास्थ्य लाभ उन्हें आपकी डेली डायट में शामिल करने योग्य बनाते हैं। मखाने अब ग्रॉसरी स्टोर्स में पेरी-पेरी (peri-peri) और चिपोटल (chipotle) जैसे कई अन्य फ्लेवर्स में आसानी से उपलब्ध हैं।

यहां कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें मखाने में डालकर घर पर आसानी से बनाया जा सकता है-

भुनी हुई मखाना चाट (Roasted Makhana Chaat)

एक कटोरी भुने हुए मखाने में प्याज़, टमाटर, धनिया और नींबू का रस मिलाकर भून लें। इस तरह आपके लिए आसान और हेल्दी स्नैक तैयार हो जाएगा।