संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद विरोधी समिति के अध्यक्ष का पद संभालेंगे तिरुमूर्ति

तिरुमूर्ति ने भारत में अपनी सेवा के दौरान अंडर सेक्रेट्री बांग्लादेश, मालदीव, म्यांमार और श्रीलंका के अलावा संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के दूतावास में काउंसलर के रूप में भी कार्य किया है।

संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद विरोधी समिति के अध्यक्ष का पद संभालेंगे तिरुमूर्ति

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति को संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद विरोधी समिति (CTC) का नया अध्यक्ष नामित किया गया है। मई 2020 में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में अपना वर्तमान पद संभालने से पहले तिरुमूर्ति ने विदेश मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया है, जिसमें उन्होंने अफ्रीका, अरब, खाड़ी देशों के साथ भारत की ओर से आर्थिक संबंध पोर्टफोलियो की जिम्मेदारी संभाली।

संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद विरोधी समिति का गठन सितंबर 2001 में न्यूयॉर्क में 9/11 के दुखद आतंकवादी हमले के तुरंत बाद किया गया था, जबकि भारत ने 2011-12 में सुरक्षा परिषद में इस समिति की अध्यक्षता की थी। 2021 में भारत को सुरक्षा परिषद की तीन महत्वपूर्ण समितियों की अध्यक्षता करने के लिए कहा गया है। इनमें तालिबान प्रतिबंध समिति, आतंकवाद विरोधी समिति और लीबिया प्रतिबंध समिति शामिल हैं।