Skip to content

शांत, सुरम्य और सुंदर समुद्र तट पसंद हैं तो भारत के ये बीच आपको दीवाना बना देंगे

शांत वातावरण में खूबसूरत तटों पर समुद्र की मनमोहक लहरों का आनंद लेने वालों के लिए ये किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं।

Photo by Aditya Rathod / Unsplash

भारत में कई सुंदर और सुरम्य समुद्र तट हैं, जो लगभग पूरे साल मेहमानों से भरे रहते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे बीच भी हैं, जहां लोगों की भीड़भाड़ नहीं होती। शांत वातावरण में खूबसूरत तटों पर समुद्र की मनमोहक लहरों का आनंद लेने वालों के लिए ये किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। आइए बताते हैं ऐसे ही कुछ समुद्र तटों के बारे में, जहां कम से कम एक बार तो आपको जरूर जाना चाहिए।

Azul waters of Om Beach, Gokarna, Karnataka
सूर्यास्त के समय यहां का दृश्य शानदार होता है। Photo by Siddhesh Mangela / Unsplash

ओम बीच, कर्नाटक

यहां पर समुद्र तट हिंदू धर्म के आध्यात्मिक प्रतीक ओम की तरह दिखता है। यह दो अर्धचंद्र के आकार में है, जो आपस में जुड़ते हैं। सूर्यास्त के समय यहां का दृश्य शानदार होता है। अगर आप समुद्र के अद्भुत नजारे देखने के शौकीन हैं तो ओम बीच आपको जरूर देखना चाहिए।

Amazing view from the top of the Butterfly Valley in Ölüdeniz Turkey.
इस अर्ध-गोलाकार समुद्र तट पर आपको डॉल्फ़िन भी खूब दिखेंगी। Photo by Hakan Tas / Unsplash

बटरफ्लाई बीच, गोवा

गोवा वैसे तो हर समय देसी-विदेशी पर्यटकों से भरा रहता है लेकिन बटरफ्लाई बीच यहां एक छिपे हुए रत्न की तरह है। और जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह कई आकर्षक और सुंदर तितलियों का घर है। इस अर्ध-गोलाकार समुद्र तट पर आपको डॉल्फ़िन भी खूब दिखेंगी। यह पालोलेम बीच के उत्तर में स्थित है। पास के समुद्र तटों से नाव के जरिए यहां तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

The last night of a two week stay on the North Shore of Oahu, Hawaii.
फोटो खींचने और पक्षियों को निहारने के शौकीन लोगों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। Photo by Sean Oulashin / Unsplash

अष्टरंगा बीच, उड़ीसा

यह ओडिशा के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है जो प्राची घाटी में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है। अष्टरंग का अर्थ है आठ रंग। सूर्यास्त के समय इस तट पर रंगों की जो छटा बिखरती है, वो अद्भुत होती है। फोटो खींचने और पक्षियों को निहारने के शौकीन लोगों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

मरारीकुलम के गांव में नारियल के पेड़ों से घिरी ये जगह प्रकृति प्रेमियों को अच्छा अनुभव देती है। Photo: www.travelandleisureindia.in

मरारी बीच, केरल

केरल में एलेप्पी के पास स्थित यह खूबसूरत और शांत समुद्र तट पर बैकवाटर का लुत्फ लेने वालों के लिए शानदार जगह है। भीड़-भाड़ से दूर शांतिपूर्ण माहौल में आराम करना हो तो इस जगह को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें। मरारीकुलम के गांव में नारियल के पेड़ों से घिरी ये जगह प्रकृति प्रेमियों को अच्छा अनुभव देती है। यहां कई आयुर्वेदिक मालिश केंद्र भी हैं।

यह भारत के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। Photo by Sahil / Unsplash

राधानगर बीच, हैवलॉक द्वीप

यह भारत के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। हैवलॉक द्वीप में बसा और हरे-भरे जंगल से घिरा यह इलाका अद्भुत नजारा पेश करता है। इसके फ़िरोज़ा पानी के साथ रेत का शानदार मेल एक ऐसा दृश्य बनाता है कि आप बार-बार यहां आने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। इस बीच को आमतौर पर बीच नंबर 7 भी कहा जाता है।

The beautiful entrance to Sanibel beach, on the west coast of Florida.
अगर पुडुचेरी जाना हो तो इस समुद्र तट पर जाना न भूलें। Photo by Melissa Mullin / Unsplash

सेरेनिटी बीच, पुडुचेरी

अगर पुडुचेरी जाना हो तो इस समुद्र तट पर जाना न भूलें। सूरज, रेत और सर्फिंग की सही तारतम्य इस समुद्र तट पर आपको मिलता है। आमतौर पर यहां भीड़भाड़ कम रहती है और शांत वातावरण में प्रकृति का मनोरम आनंद मिलता है। ताड़ के पेड़ों का झुरमुट और सफेद रेत मिलकर यहां बेहतरीन नजारा पेश करते हैं।

कोलकाता से लगभग 180 किमी दूर स्थित है यह बीच। Photo by Piyush Sinha / Unsplash

मंदारमणि, पश्चिम बंगाल

कोलकाता से लगभग 180 किमी दूर स्थित यह बीच रिसॉर्ट सिटी पर्यटकों के बीच धीरे-धीरे मशहूर होती जा रही है। अगर आप समुद्र तट पर लेटकर लहरों के आगे डूबते सूरज की सुंदरता को निहारना चाहते हैं तो ये एक आदर्श जगह है। मंदारमणि का अनुभव काफी शानदार है।

Latest