भारत के साथ कारोबारी संबंधों को अनलॉक करना चाहता है यूके: ऐनी-मैरी

यूके की विदेश मंत्री ऐनी-मैरी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक में गोयल ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। 8 फीसदी के साथ प्रति वर्ष बढ़ने वाली भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले वक्त में आज से दस गुना हो जाएगी।

भारत के साथ कारोबारी संबंधों को अनलॉक करना चाहता है यूके: ऐनी-मैरी

भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल दावोस के विश्व आर्थिक मंच से भारत लौटने से पहले लंदन रुक गए। उन्होंने 13 जून को यूके में होने वाली मुक्त व्यापार समझौते (FTA) वार्ता के चौथे दौर से पहले यूनाइटेड किंगडम की स्थिति का आकलन किया।

ब्रिटेन की विदेश मंत्री ऐनी-मारिया के साथ पीयूष गोयल।

यूके की विदेश मंत्री ऐनी-मैरी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक में गोयल ने कहा कि भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच एफटीए दीवाली तक बिना अंतरिम प्रारंभिक फसल समझौते की आवश्यकता के तैयार हो सकता है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर है कि बातचीत करने वाली दोनों टीमों के बीच बात किस स्तर पर पहुंचती है। गोयल ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। 8 फीसदी के साथ प्रति वर्ष बढ़ने वाली भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले वक्त में आज से दस गुना हो जाएगी।

मैरी ने ट्विटर पर साझा किया कि दोनों ने व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों की पूरी क्षमता के साथ अनलॉक करने के अवसरों पर विचार किया। उन्होंने दावा किया कि पहले से ही दोनों देशों के बीच व्यापार 24 बिलियन पाउंड 240 करोड़ रुपये से अधिक है।

यूके के साथ शुरुआती फसल सौदे पर टिप्पणी करते हुए गोयल ने समझाया कि पहले हल्के मामलों को​ निपटाना और ज्यादा गंभीर मामलों को अगले चरण के लिए छोड़ देने से दोनों देशों को विश्वास होगा कि यह समझौता हितकारी है। उन्होंने बैठक के दौरान कनाडा की अच्छी प्रगति का उदाहरण दिया।

यूके के विदेश मंत्री के साथ एक 'स्मॉल बिजनेस राउंड टेबल' की सह-मेजबानी करते हुए गोयल ने ट्वीट किया कि भारत-ब्रिटेन व्यापार वार्ता आगे बढ़ रही है। व्यापार प्रमुखों के साथ इस पर चर्चा की गई। भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था निवेश के लिए बेहतर विकल्प है। बता दें कि बैठक में ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार और लॉर्ड करण बिलिमोरिया भी मौजूद थे।