Skip to content

सिंगापुर में हादसा: क्रेन से कुचलकर भारतीय श्रमिक की दर्दनाक मौत

भारतीय कर्मचारी एक मोबाइल क्रेन के चेसिस के नीचे एक टूलबॉक्स से दो हथकड़ी निकाल रहा था, जब क्रेन उल्टी दिशा में मुड़ गई और वह फंस गया। सिंगापुर में किसी वर्किंग स्पॉट पर इस साल में यह 27वां मामला है। साल 2021 में वर्किंग स्पॉट पर कुल 37 मौत हुई थीं जबकि अकेले अप्रैल में 10 मौतें दर्ज की गई थीं।

Photo by Danist Soh / Unsplash

सिंगापुर में एक निर्माणाधीन साइट पर एक मोबाइल क्रेन के कुछ हिस्सों के बीच कुचले जाने से 32 वर्षीय भारतीय श्रमिक की मौत हो गई है। यह दर्दनाक हादसा बुधवार सुबह करीब 10 बजकर 15 मिनट पर सिंगापुर के 1 मंडई क्वारी रोड पर हुआ।

मृतक भारतीय कर्मचारी 'हवा यांग इंजीनियरिंग फर्म' का कर्मचारी था। वह एक मोबाइल क्रेन के चेसिस के नीचे एक टूलबॉक्स से दो हथकड़ी निकाल रहा था, जब क्रेन उल्टी दिशा में मुड़ गई। सिंगापुर के जनशक्ति मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि उनका सीना क्रेन काउंटरवेट और क्रेन अंडर कैरिज के बीच कुचल गया, जिस कारण उसकी मौत हो गई।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने पिछले महीने कहा था कि वर्किंग स्पॉट पर होने वाली मौतें स्वीकार्य नहीं हैं। Photo by Scott Blake / Unsplash

भारतीय श्रमिक का नाम बताए बिना प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय श्रमिक को सिंगापुर के खू टेक पुआत अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी गंभीर चोटों के चलते उसकी मौत हो गई। बता दें कि सिंगापुर में किसी वर्किंग स्पॉट पर इस साल में यह 27वां मामला है। साल 2021 में वर्किंग स्पॉट पर कुल 37 मौत हुई थीं जबकि अकेले अप्रैल में 10 मौतें दर्ज की गई थीं।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने पिछले महीने कहा था कि वर्किंग स्पॉट पर होने वाली मौतें स्वीकार्य नहीं हैं। उन्होंने सभी पक्षों से ऐसी घटनाओं में कमी लाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने और अधिक काम और सामाजिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के साथ सुरक्षा मानकों में भी गिरावट आई है और इस तरह की दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। इतना ही नहीं सिंगापुर के जनशक्ति मंत्रालय की ओर से पिछले सप्ताह कहा गया था कि 14 जून से खराब कार्यस्थल सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रदर्शन वाली कंपनियों को कठोर दंड का सामना करना पड़ेगा।

Latest