इंटरनेशनल वूमेन डे स्पेशल: 10 भारतीय महिला CEO और MD जो वैश्विक कंपनियों में अग्रणी हैं

भारतीय मूल की महिला सीईओ और एमडी की एक पूरी ब्रिगेड महिलाओं की पीढ़ियों को बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित कर रही हैं। Vimeo से लेकर Tinder तक कई बड़ी वैश्विक कंपनियों को आज शक्तिशाली भारतीय और भारतीय मूल की महिलाओं के एक समूह द्वारा संचालित किया जा रहा है।

इंटरनेशनल वूमेन डे स्पेशल: 10 भारतीय महिला CEO और MD जो वैश्विक कंपनियों में अग्रणी हैं

आज इंटरनेशनल वूमेन डे है। 21वीं सदी में महिलाओं ने अपने स्तर को काफी बढ़ाया है। दुनिया की बड़ी नामी कंपनियों में महिलाएं उच्च पदों पर कार्यरत हैं तो कई राजनीति के मैदान में। इस वक्त तो अमेरिका की उप राष्ट्रपति पद पर भी एक महिला हैं जो महिला सशक्तिकरण का ताजा उदाहरण कहें तो गलत नहीं होगा। इंडियन स्टार की इस खास रिपोर्ट में आज इंटरनेशनल वूमेन डे पर हम आपको बताएंगे उन 10 भारतीय मूल की महिलाओं के बारे में जो दुनिया की नामी कंपनियों में उच्च पदों पर कार्यरत हैं।

लीना नायर, सीईओ, चैनल

लीना नायर, सीईओ, चैनल

महाराष्ट्र के सांगली के वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग की डिग्री और जमशेदपुर के एक्सएलआरआई से स्वर्ण पदक विजेता रहीं लीना नायर ने जनवरी 2022 में फ्रांसीसी लक्जरी फैशन हाउस चैनल में शीर्ष सीट पर अपनी जगह बनाई थी। चैनल में शामिल होने से पहले नायर ने ब्रिटिश उपभोक्ता सामान पैकेज्ड फूड में मुख्य मानव संसाधन कार्यकारी के रूप में काम किया था। वह यूनिलीवर में पहली महिला, पहली एशियाई और सबसे कम उम्र की मुख्य मानव संसाधन कार्यकारी थीं। नायर हमेशा बदलाव की हिमायती रही हैं और समानता और समावेशिता में दृढ़ विश्वास रखती हैं। उन्हें साल 2021 में ग्रेट ब्रिटिश बिजनेस वुमन रोल मॉडल ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

रोशनी नादर, चेयरपर्सन, एचसीएल