ऑस्ट्रेलिया की प्रतिभाशाली महिलाओं की सूची में इसलिए शामिल हुईं भारत की नताशा

नताशा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों (सार्क, आसियान, ब्रिक्स) में भारतीय संसद के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रही हैं। उन्हें संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।

ऑस्ट्रेलिया की प्रतिभाशाली महिलाओं की सूची में इसलिए शामिल हुईं भारत की नताशा

यंग ऑस्ट्रेलियन इन इंटरनेशनल अफेयर्स-2022 ( YAIA) की फाइनल लिस्ट में भारतीय मूल की नताशा झा भास्कर को  शामिल किया गया है। वह ऑस्ट्रेलिया स्थित न्यूलैंड ग्लोबल ग्रुप (एनजीजी) की महाप्रबंधक हैं। नताशा लोक नीति विशेषज्ञ हैं और ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच संबंधों में सेतु बनाने का काम करती हैं। वाईएआईए ने जो लिस्ट जारी की उनमें सरकार, शिक्षा, थिंक टैंक, नागरिक समाज और व्यवसाय में काम करने वाली 25 महिलाएं शामिल हैं। इसका मकसद इन क्षेत्रों में काम करने वाली प्रभावशाली महिलाओं की आवाज को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुखर करना है।

भारत में जन्मीं नताशा झा न्यूलैंड ग्लोबल ग्रुप की महाप्रबंधक हैं। सिडनी स्थित यह कंपनी एक प्रमुख कॉरपोरेट सलाहकार फर्म है। नताशा का कहना है कि वह कई अन्य प्रतिभाशाली महिलाओं के साथ इस सूची में जगह पाने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हैं। नताशा को भारतीय संसद में नीति विश्लेषण, संचार, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रासंगिकता वाले भारत सरकार की महत्वपूर्ण नीतियों की वकालत करने को लेकर 12 साल का अनुभव है। उनका भारत की विधायी प्रक्रिया के बारे में गहरा अनुभव रहा है। उन्होंने कुशल शासन, रणनीति और इसके क्रियान्वयन योजनाओं का अध्ययन करने के लिए भारत सरकार के विभिन्न स्तरों पर काम किया है।